Sri Lanka Election 2024: दिवालिया होने के बाद श्रीलंका में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव, मैदान में 2 पूर्व राष्ट्रपतियों के बेटे भी

By अभिनय आकाश | Sep 21, 2024

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में 21 सितंबर यानी आज मतदान जारी है। 2022 में सबसे खराब आर्थिक संकट के बाद देश में यह पहला बड़ा चुनाव है। लगभग 17 मिलियन लोग 13,400 से अधिक मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालने के लिए तैयार है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 5 बजे तक चलेगा और नतीजे रविवार तक आने की उम्मीद है। श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में 38 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव कराने के लिए 200,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है जिनकी सुरक्षा 63,000 पुलिस कर्मियों द्वारा की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ

मौजूदा राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के अपने प्रयासों की सफलता के आधार पर एक निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। कई विशेषज्ञ इसके लिए उनकी सराहना कर चुके हैं। त्रिकोणीय चुनावी लड़ाई में विक्रमसिंघे को नेशनल पीपुल्स पावर (एनपीपी) के अनुरा कुमारा दिसानायके और समागी जन बालावेगया (एसजेबी) के साजिथ प्रेमदासा से कड़ी टक्कर मिल रही है। विश्लेषकों का मानना ​​है कि 1982 के बाद से श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों के इतिहास में पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला हो रहा है।

इसे भी पढ़ें: Sri Lanka presidential elections: तख्तापलट के बाद पहला चुनाव, राजपक्षे परिवार की होगी वापसी? जानें कौन है प्रमुख दावेदार, नतीजें भारत के लिए क्यों हैं महत्वपूर्ण

जैसे ही 2022 में श्रीलंका आर्थिक संकट में घिर गया। हालत ये हो गई कि विद्रोह की वजह से तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को देश से भागना पड़ा। हालाँकि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बेलआउट से जुड़े कठोर सुधारों से जुड़ी विक्रमसिंघे की पुनर्प्राप्ति योजना शायद ही लोकप्रिय थी, लेकिन इसने श्रीलंका को लगातार तिमाहियों में नकारात्मक वृद्धि से उबरने में मदद की है। श्रीलंका का संकट 55 वर्षीय डिसनायका के लिए एक अवसर साबित हुआ है, जिन्होंने द्वीप की भ्रष्ट राजनीतिक संस्कृति को बदलने की अपनी प्रतिज्ञा के कारण समर्थन में वृद्धि देखी है।

इसे भी पढ़ें: अगस्त के लिए आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए वेलालागे और हर्षिता

इस बार के चुनाव में अल्पसंख्यक तमिल मुद्दा तीनों प्रमुख दावेदारों में से किसी के भी एजेंडे में नहीं है. इसके बजाय, देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था और इसके सुधार ने केंद्र में कदम रख दिया है और सभी तीन अग्रणी धावकों ने आईएमएफ बेल-आउट सुधारों के साथ बने रहने की कसम खाई है। डिसनायके और प्रेमदासा जनता को अधिक आर्थिक राहत देने के लिए आईएमएफ कार्यक्रम के साथ छेड़छाड़ करना चाहते हैं।

प्रमुख खबरें

काम के तनाव से जूझ रहा था सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिजली के तारो को शरीर में लपेटकर खुद को दी करंट से दर्दनाक मौत

ऐश्वर्या राय बच्चन की बेटी आराध्या ने SIIMA में शिव राजकुमार के पैर छुए, नेटिजन्स ने की तारीफें

जो रवनीत सिंह बिट्टू का सिर काटकर लाएगा, पूरी संपत्ति उसके नाम कर दूंगा, तेलंगाना में कांग्रेस MLA का विवादित बयान

Haryana Elections: थप्पड़ वाले बयान को लेकर चचेरी बहन विनेश पर भड़कीं बबीता फोगाट, जानें क्या कहा