G20 Summit से चंद पहले Spain के राष्ट्रपति के साथ हुआ कुछ ऐसा, अब शिखर सम्मेलन में नहीं करेंगे शिरकत

By रितिका कमठान | Sep 08, 2023

भारत की राजधानी दिल्ली में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर अब सभी तैयारियां हो चुकी है। इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मेहमानों का भारत आगमन शुरू हो चुका है। इसी बीच बड़ी खबर आई है। स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ इस शिखर सम्मेलन में अंतिम समय पर हिस्सा नहीं ले सकेंगे। उनके शिखर सम्मेलन में शिरकत ना किए जाने के पीछे बेहद अहम वजह बताई गई है।

 

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ का जी20 शिखर सम्मेलन में निकलने से पहे कोरोना वायरस टेस्ट करवाया गया जो कि पॉजिटिव आया है। कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद अब वो शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने भी कोरोना संक्रमित होने के बाद बयान दिया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल वो ठीक महसूस कर रहे है। जी20 शिखर सम्मेलन में अब राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ की जगह स्पेन के उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो सांतामारिया और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस प्रतिनिधित्व करेंगे। 

 

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, आज दोपहर मेरा कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। मैं जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली नहीं जा सकूंगा। मैं ठीक महसूस कर रहा हैं। सम्मेलन में स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति और आर्थिक मामलों के मंत्री और विदेश मामलों, यूरोपीय संघ और सहयोग मंत्री करेंगे। बता दें कि पेड्रो सांचेज़ जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने वाले तीसरे नेता है। इससे पहले रूस के व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के साथ शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने की पुष्टि की थी। बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में होना है। ये आयोजन नौ से 10 सितंबर तक किया जाएगा। यूरोपीय संघ के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष, शीर्ष अधिकारी, आमंत्रित देशों के प्रमुख इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

 

जिल बाइडन भी कोरोना संक्रमित

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पत्नी जिल बाइडन भी कोरोना वायरस से संक्रमित है। व्हाइट हाउस ने अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी जिल बाइडन (72) के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बीच मंगलवार को यह घोषणा की। बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत की यात्रा के लिए निकल चुके है। जिल बाइडन के सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद, सोमवार और मंगलवार को बाइडन (80) की भी कोविड-19 जांच की गई थी। हालांकि, जांच रिपोर्ट में उनमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई।

प्रमुख खबरें

Bahraich Violence: गिरिराज सिंह का वार, अखिलेश का DNA एंटी हिंदू, उनके पिता ने कारसेवकों पर चलवाई थी गोली

कैमरन ग्रीन की अनुपस्थिति ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी के समीकरण बदल देगी: Starc

कोच Sreejesh की देखरेख में भारतीय जूनियर टीम सुल्तान जोहोर कप में जापान के खिलाफ करेगी आगाज

स्पिनर नोमान और साजिद ने लिए सभी 20 विकेट, 52 साल बाद हुआ टेस्ट क्रिकेट में कुछ ऐसा