केरल सरकार के साथ बैठक करने और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा करने को तैयार, केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

By अभिनय आकाश | Feb 13, 2024

केंद्र सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह केरल सरकार की 26,000 करोड़ से अधिक की तत्काल वितरण की मांग पर उसके साथ बैठक करेगी। अदालत केरल सरकार द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें दावा किया गया था कि उसके पास राज्य के कर्मचारियों और सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत राज्य के अन्य लाभार्थियों के वेतन, पेंशन, भविष्य निधि के बकाया भुगतान के लिए पैसे नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: Kisan Andolan में डीवाई चंद्रचूड़ की एंट्री, CJI बोले- जाम में फंसे तो मुझे बताएं

न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि ये ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें बातचीत से सुलझाया जा सकता है क्योंकि इसने दिन की शुरुआत में ही मामले को उठाया और अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी से निर्देश लेने को कहा कि क्या केंद्र समाधान के लिए खुला रहेगा। बातचीत के जरिए मुद्दा उठाएं और दोपहर 2 बजे तक कोर्ट को सूचित करें। लंच के बाद के सत्र में वेंकटरमणी ने पीठ से कहा कि इस अदालत के सुझाव को सर्वोच्च सम्मान दिया गया है और सरकार बैठक के लिए तैयार है। खुली बातचीत हो सकती है और जो भी नतीजा होगा, हम कोर्ट को सूचित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हमारी पार्टी दूसरों को दे दी...शरद पवार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की याचिका

पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि जिस तरह से केंद्र ने प्रतिक्रिया दी है वह बहुत सकारात्मक है। ये ही सहकारी संघवाद है। हम इस मामले को सोमवार को दिशा-निर्देश के लिए रखेंगे। राज्य का प्रतिनिधित्व वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और महाधिवक्ता के गोपालकृष्ण कुरुप ने किया, जिन्होंने इस मामले में तात्कालिकता की ओर इशारा किया और कहा कि राज्य के वित्त सचिव बुधवार को ही उड़ान भरने और बैठक करने के इच्छुक हैं।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?