Mango Chutney Recipes: इस तरीके से बनाकर तैयार करें आम की चटनी, खाने में आ जाएगा दोगुना स्वाद

By अनन्या मिश्रा | Jul 11, 2023

गर्मियों में आम का सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में हम आम की आइसक्रीम, शेक या फिर आम से बनने वाली रेसिपीज ट्राई करते हैं। कोई पके हुए आम का व्यंजन बनाता है, तो कोई कच्चे आम का अचार रखता है। वहीं कच्चे आम का इस्तेमाल अधिकतर चटनी व अचार बनाने में किया जाता है। आपने भी आम की चटनी तो जरूर खाई होगी। लेकिन आज हम आपके लिए तड़का चटनी की आसान रेसिपी लेकर आए हैं।

 

यह रेसिपी न सिर्फ बनाने में काफी आसान है, बल्कि खाने में भी काफी ज्यादा स्वादिष्ट होती है। इस रेसिपी को बनाने के लिए आम का गूदा बेहद अनोखे तरीके से तैयार किया जाता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में...

इसे भी पढ़ें: Food Tips: घर पर व्हीप्ड क्रीम बनाते समय ये टिप्स आएंगे बेहद काम


सामग्री

आम- 2 (कटे हुए)

हरी मिर्च- 3

हल्दी पाउडर- आधा चम्मच

तेल- आधा कप

जीरा- आधा चम्मच

सरसों के बीज- आधा चम्मच

मूंगफली- 2 चम्मच

करी पत्ता- 4

लाल सूखी मिर्च- 2

मेथी दाना- आधा चम्मच

खटाई- आधा चम्मच


ऐसे बनाकर करें तैयार

इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले 2 आम के छिलकों को उतार दें। इसके बाद इसे टुकड़ों में काटकर एक बाउल में रख दें। अब बाउल में 3 हरी मिर्च, आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब सभी चीजों को मिक्सर में डालकर हल्का दरदरा पीस लें। अब उसे कटोरी में निकाल लें और एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। 


अब पैन में आधा कप तेल को गर्म कर लें और फिर उसमें आधा चम्मच मेथी दाना, आधा चम्मच मूंगफली, आधा चम्मच जीरा, 4 करी पत्ता, 2 लाल सूखी मिर्च, आधा चम्मच खटाई, आधा चम्मच सरसों के बीज डालकर तड़का लगाएं। तड़का तैयार होने के बाद उसमें आम का गूदा डालकर चलाएं। इसे मिक्स करने के बाद 2 मिनट के लिए चलाते हुए पकाएं। इस आसान तरीके से आपकी चटनी बनकर तैयार हो जाएगी। आप इसे जार में करके फ्रिज में भी स्टोर कर सकती हैं। इसे रोटी और चावल के साथ सर्व करें।


प्रमुख खबरें

IND vs BAN: Shubman Gill ने ठोका टेस्ट करियर का 5वां शतक, विराट कोहली को पछाड़ा

Himachal के बाद मुंबई के धारावी में अवैध मस्जिद को तोड़ने आया बुलडोजर, भड़की मुस्लिम भीड़, बवाल शुरू

अब 3डी मेटावर्स पर भी दिखेंगी लखनऊ-प्रयागराज की गलियां, प्रदेश के 100 स्थलों का ऑडियो टूर भी होगा संभव

Rishabh Pant ने ठोकी टेस्ट करियर की छठी सेंचुरी, इस मामले में की MS Dhoni की बराबरी