आठवां वेतन आयोग की तैयारी, पूर्व क्रिकेटर मुरलीधरन का निवेश, 10वीं स्पेक्ट्रम नीलामी शुरू, जानिए बिज़नेस की दुनिया में जून महीने में क्या कुछ हुआ

By अरिहंत | Jul 01, 2024

8th Pay Commission की तैयारी में जुटी नई सरकार: 

लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए ने जीत हासिल की और लगातार तीसरी बार सत्ता में आई। नौ जून को नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर इतिहास रचा। उनके साथ नई सरकार में कई मंत्रियों ने भी शपथ ली। नई सरकार के गठन के बाद अब सरकारी कर्मचारियों के बीच उत्सुकता का माहौल है। 8वें वेतन आयोग को लेकर कर्मचारियों में उत्सुकता देखी जा रही है। जानकारी के अनुसार, आठवां वेतन आयोग जनवरी 2026 से लागू हो सकता है। वेतन आयोग हर 10 साल में लागू किया जाता है। जनवरी 2016 में सरकार ने सातवां वेतन आयोग लागू किया था। अब नई सरकार नए वेतन आयोग को लागू करने की तैयारी में जुट सकती है।


पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर मुरलीधरन का भारत में निवेश: 

पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन कर्नाटक के चामराजनगर जिले में सॉफ्ट ड्रिंक्स और कन्फेक्शनरी यूनिट में 1,400 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। कर्नाटक के भारी और मझोले उद्योग मंत्री एम बी पाटिल ने यह जानकारी दी। मुरलीधरन ने परियोजना के संबंध में पाटिल के साथ चर्चा की, जिसके बाद यह घोषणा की गई। मंत्री के कार्यालय ने बयान में बताया कि मुरलीधरन 'मुथैया बेवरेजेज एंड कन्फेक्शनरीज' ब्रांड के तहत पेय पदार्थ और कन्फेक्शनरी बनाने की योजना बना रहे हैं।


400 नई शाखाएं खोलने की तैयारी में SBI बैंक: 

नेटवर्क विस्तार योजना के तहत भारतीय स्टेट बैंक चालू वित्त वर्ष (2024-25) में देशभर में 400 नई शाखाएं खोलने की तैयारी कर रहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने पिछले वित्त वर्ष में 137 शाखाएं खोली हैं, जिनमें से 59 नई ग्रामीण शाखाएं हैं। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, "किसी ने मुझसे पूछा कि 89 प्रतिशत डिजिटल और 98 प्रतिशत लेनदेन शाखा के बाहर हो रहे हैं, तो क्या अब शाखा की जरूरत है। मेरा जवाब है हां, यह अब भी जरूरी है क्योंकि नए क्षेत्र उभर रहे हैं।"


10वीं स्पेक्ट्रम नीलामी हुई शुरू:

स्पेक्ट्रम की 96,238 करोड़ रुपये मूल्य की नीलामी पिछले महीने शुरू हो गई। इसमें एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियों द्वारा बोली लगाने जा रही है, जिससे उनकी 5जी सेवाओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 2010 में ऑनलाइन शुरू होने के बाद से यह 10वीं स्पेक्ट्रम नीलामी है। आखिरी बार अगस्त 2022 में नीलामी हुई थी, जिसमें पहली बार 5जी सेवाओं के लिए रेडियो तरंगें शामिल की गईं थीं।


मोबाइल प्लान्स होंगें महेंगें: 

उपभोक्ताओं को अब लगातार अधिक फ़ोन बिल चुकाने के लिए तैयार रहना होगा। टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने पिछले दिनों में टैरिफ में 25% तक की बढ़ोतरी की है।  रिलायंस जियो ने टैरिफ में 12-25% की बढ़ोतरी की, वहीं भारती एयरटेल ने 10-21% की बढ़ोतरी की। बाद में वोडाफ़ोन आइडिया ने भी टैरिफ रेट में 10-23% की बढ़ोतरी की। बढ़ी हुई नयी दरे जुलाई महीने से लागू होंगी। 


प्रमुख खबरें

Ram Mandir Replica: अमेरिका में दिखेगी राम मंदिर की झलक, 18 फीट ऊंची झांकी तैयार, 1.50 लाख लोग होंगे शामिल

रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होकर करें एंज्वॉय

दिल्ली आ रहे हैं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, PM Modi से होगी मुलाकात, मांगों की है लंबी लिस्ट!

लव सिन्हा ने सोनाक्षी सिन्हा के ससुर पर किया कंमेट, अब हटाई पोस्ट