उम्र से पहले यौन संबंध, मल्टीपल लोगों के साथ रिलेशन, जानें कैसे होता Cervical Cancer? जानें कैस चली गयी खतरनाक बीमारी से पूनम पांडे की जान

By रेनू तिवारी | Feb 02, 2024

पूनम पांडे बॉलीवुड की दुनिया का बड़ा नाम थी। उन्होंने कई सारी बोल्ड फिल्में भी की हुई थी। पूनम पांडे एक एसी पर्सनेलिटी थी जो किसी न किसी बहाने से सुर्खियों में छायी रहती थी। अचानक से खबरें आयी कि पूनम पांडे ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। पूनम पांडे सर्वाइकल कैंसर से ग्रसित थी। इसी कारण 32 साल की उम्र में पूनम पांडे की निधन हो गया। आज हम आपको बताएंगे आखिर सर्वाइकल कैंसर क्या होता है और इसके लक्षण क्या होते हैं। अगर समय पर आपको इसकी जानकारी नहीं हुई तो यह कैसे आपकी जान भी ले सकता है।

 

सर्वाइकल कैंसर क्या होता है? 

उच्च जोखिम वाले एचपीवी उपभेदों के कारण होने वाला सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर गर्भाशय ग्रीवा में शुरू होता है। इस बीमारी से निपटने के लिए एचपीवी परीक्षण और पैप स्मीयर जैसे प्रारंभिक पहचान और निवारक उपाय बहुत महत्वपूर्ण हैं।

गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय का निचला भाग जो योनि से जुड़ता है, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर की शुरुआत का स्थान है। ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के उच्च जोखिम वाले स्ट्रेन आमतौर पर सर्वाइकल कैंसर का कारण होते हैं। अगर जल्दी पता चल जाए, तो सर्वाइकल कैंसर अक्सर इलाज योग्य और निवारक होता है। वेबएमडी के अनुसार, एचपीवी परीक्षण और पैप स्मीयर जैसे निवारक उपाय शीघ्र पता लगाने के लिए आवश्यक हैं।

 

इसे भी पढ़ें: लाखों दिलों की धड़कन Poonam Pandey की मौत, 32 साल एक्ट्रेस का सर्वाइकल कैंसर से हुआ निधन


सर्वाइकल कैंसर के प्रकार-

त्वचा कोशिकाओं का कार्सिनोमा

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, गर्भाशय ग्रीवा की 90% तक विकृतियाँ स्क्वैमस सेल कार्सिनोमस होती हैं, जो एक्टोसर्विक्स में कोशिकाओं से बनती हैं।


ग्रंथिकर्कटता

क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार एक असामान्य प्रकार का सर्वाइकल एडेनोकार्सिनोमा जो एंडोकर्विक्स ग्रंथि कोशिकाओं में उत्पन्न होता है, उसे क्लियर सेल एडेनोकार्सिनोमा कहा जाता है, जिसे कभी-कभी क्लियर सेल कार्सिनोमा या मेसोनेफ्रोमा भी कहा जाता है।


सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

यौन अंतरंगता से काफी दर्द होता है।

खून और तेज़ गंध के साथ असामान्य योनि स्राव।

अल्ट्रासाउंड, रजोनिवृत्ति, संभोग के बाद या चक्रों के बीच में, असामान्य योनि से रक्तस्राव हो सकता है।

पैल्विक असुविधा।

पेशाब करने में परेशानी।

पैरों में सूजन।

गुर्दे की विफलता।

हड्डियों में दर्द।

वजन कम होना और भूख न लगना।

थकान।

पीठ दर्द।

पेट दर्द।


सर्वाइकल कैंसर के जोखिम कारक

-अठारह वर्ष की आयु से पहले यौन गतिविधियों से बचना और कई साथी रखने से क्लैमाइडिया और एचपीवी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जबकि सर्वाइकल कैंसर की संभावना कम हो जाती है। 

 

-सिगरेट पीने और सर्वाइकल कैंसर के बढ़ते खतरे के बीच एक संबंध है।

 

 -लंबे समय तक मौखिक गर्भनिरोधक का उपयोग गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। 

 

-अप्रभावी प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के लिए बीमारियों से लड़ना अधिक कठिन बना देती है।

 

-सर्वाइकल कैंसर उन लोगों में विकसित होने की अधिक संभावना है जो एचआईवी से संक्रमित हैं।


सर्वाइकल कैंसर का इलाज

विकिरण चिकित्सा

उच्च-ऊर्जा विकिरण का उपयोग रेडियोथेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने और उनके विकास को रोकने के लिए किया जाता है, जो केवल उपचारित क्षेत्र को प्रभावित करता है। बाहरी, आंतरिक या दोनों मामला हो सकता है।


आंतरिक विकिरण

इम्प्लांट रेडिएशन, जिसे कभी-कभी ब्रैकीथेरेपी भी कहा जाता है, एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें विकिरण के साथ ट्यूमर को लक्षित करने के लिए गर्भाशय ग्रीवा में एक रेडियोधर्मी कैप्सूल डाला जाता है जो कैंसर को मारता है।


कीमोथेरपी

कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने के लिए, कीमोथेरेपी, उन्नत गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के लिए एक शक्तिशाली उपचार, नस में मजबूत दवाओं को इंजेक्ट करना शामिल है।


लक्षित थेरेपी

सर्वाइकल कैंसर कोशिकाओं की सतह पर प्रोटीन को संबोधित करके, गोलियों सहित विभिन्न प्रकार की दवाओं का उपयोग या तो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने या उनके विकास को रोकने के लिए किया जाता है।


जैविक चिकित्सा

या इम्यूनोथेरेपी इम्यूनोथेरेपी दवाएं कैंसर कोशिकाओं को मारने में सुधार के लिए प्रतिरक्षा कोशिका चौकियों को लक्षित करती हैं। उन्हें हर तीन सप्ताह में मौखिक रूप से दिया जाता है और कीमोथेरेपी या कैंसर फैलने के मामलों में उपयोग किया जाता है।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी