Prajakta Koli ने ओलंपिक में रचा इतिहास, IOC में शामिल होने वाली पहली भारतीय कंटेंट क्रिएटर!

By रेनू तिवारी | Aug 09, 2024

अभूतपूर्व सहयोग में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने अपनी अभिनव पहल, लेट्स मूव के लिए एक अग्रणी भारतीय कंटेंट क्रिएटर, अभिनेत्री और जलवायु कार्यकर्ता प्राजक्ता कोली के साथ हाथ मिलाया है। यह साझेदारी न केवल कोली के करियर में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करती है, बल्कि उन्हें 2024 में IOC के साथ साझेदारी करने वाली पहली भारतीय कंटेंट क्रिएटर और एकमात्र भारतीय गैर-खेल सेलिब्रिटी के रूप में भी स्थापित करती है।

 

10 अगस्त, 2024 को, कोली ओलंपिक खेलों के दौरान एक अनूठी 10 किमी की नाइट रन मैराथन पोर टूस में भाग लेंगी। इस कार्यक्रम में हजारों धावक पेरिस की सड़कों पर उतरेंगे, जो ओलंपिक इतिहास में पहली सामूहिक भागीदारी वाली दौड़ प्रतियोगिता होगी। इस महत्वपूर्ण अवसर में कोली की भागीदारी खेल भावना, समानता और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है – एक संदेश जिसे वह अपने 17 मिलियन से अधिक सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ साझा करने के लिए उत्सुक हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | Naga Chaitanya ने Shobhita Dhulipala से की सगाई, Arshad Warsi को देखकर भड़की थीं Jaya Bachchan


अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म मोस्टलीसेन पर अपनी आकर्षक और दिलचस्प सामग्री के लिए मशहूर प्राजक्ता इस नए अध्याय को लेकर रोमांचित हैं। यह सिर्फ़ एक व्यक्तिगत उपलब्धि नहीं है, बल्कि वैश्विक मंच पर भारतीय प्रतिनिधित्व के लिए एक बड़ी छलांग है। उन्होंने कहा, "मैं ओलंपिक से जुड़कर बेहद रोमांचित हूं।"

 

उन्होंने कहा आगे कहा कि "खेल मानवीय क्षमता, समर्पण और उत्कृष्टता की खोज के शिखर का प्रतिनिधित्व करते हैं। मैं अपने अनुभव को साझा करने और अपने दर्शकों, खासकर भारत भर के युवाओं में खेल और स्वास्थ्य के प्रति जुनून जगाने के लिए अपने मंच का उपयोग करने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं। अब समय आ गया है कि हम हर दिन, कहीं भी, किसी भी तरह से आगे बढ़ें!"

 

इसे भी पढ़ें: Supreme Court में होगी Laapata Ladies की स्पेशल स्क्रीनिंग, जानें CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने क्यों लिया जजों को फिल्म दिखाने का फैसला


उनकी भागीदारी आईओसी द्वारा युवा दर्शकों को जोड़ने और भारत में ओलंपिक की पहुंच का विस्तार करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है - एक ऐसा देश जहां खेल राष्ट्रीय बातचीत का एक अभिन्न अंग बन रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सहयोग से शुरू की गई यह पहल शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों में खेलों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है। मैराथन पोर टूस, जिसमें हजारों लोग पेरिस की सड़कों पर उतरेंगे, एक ऐतिहासिक आयोजन है, जो ओलंपिक के दौरान पहली बार सामूहिक भागीदारी वाली दौड़ प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रतीक है।


IOC के लिए, यह साझेदारी ‘खेल, स्वास्थ्य और सक्रिय समुदायों’ को बढ़ावा देने की उनकी ओलंपिक 365 प्राथमिकता के अनुरूप है, जो विविध पृष्ठभूमि के अधिक लोगों के लिए खेल को सुलभ बनाने पर केंद्रित है। जैसे-जैसे कोली इस मील के पत्थर के क्षण के लिए तैयार होती है, यह स्पष्ट है कि उसकी यात्रा सिर्फ़ एक दौड़ लगाने से कहीं ज़्यादा है – यह एक राष्ट्र को एक साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने के बारे में है।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी