इनामी डकैत को फिर डकैत बनने से रोकेगी पुलिस, चित्रकूट को डकैतों के आंतक से मुक्त रखने के लिए की जाएगी निगरानी

By रितिका कमठान | Jan 31, 2023

मध्यप्रदेश के चित्रकूट की धरती वर्षों बाद डकैतों के आंतक से मुक्त हो चुकी है। मगर पुलिस के लिए अब भी डकैतों के दोबारा इलाके में एक्टिव होने की संभावना लगती है। इसे देखते हुए पुलिस ने इलाके की खास निगरानी शुरू की है।

 

तीन दशकों तक जुर्म की दुन‍िया में आतंक कायम रखने वाले दस्‍यु ददुआ गैंग के सदस्य दस्यु राधे पटेल जेल से हाल ही में पूरे 15 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद रिहा हुआ है। इस गैंग के डकैतों से उत्तर प्रदेश से लेकर मध्यप्रदेश तक की सरकारें हिल जाती थी। पुलिस और एसटीएफ ने मिलकर आतंक का पर्याय माने जाने वाले डकैत दस्यु ददुआ, दस्यु ठोकिया व दस्यु गौरी यादव समेत 1 दर्जन से ज़्यादा डकैतों को मौत के घाट उतारा था।

 

इसके बाद से ही चित्रकूट में डकैतों का आंतक खत्म हो गया था मगर हाल ही में दस्यु राधे पटेल की रिहाई के बाद से ही पुलिस ने इलाके में अधिक सख्ती दिखाई है। डकैतों के वर्चस्व को दोबारा स्थापित होने से रोकने के लिए एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में दस्यु प्रभावित क्षेत्र के थाना अध्यक्षों के साथ हुई बैठक में साफ किया कि इलाके में डकैतों का वर्चस्व दोबारा स्थापित नहीं होना चाहिए। इस संबंध में पुलिस को सभी आवश्यक दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है।

 

पुलिस का कहना है कि कई बार डकैतों का वर्चस्व इलाकों से खत्म हुआ और दोबारा पनपा है। ऐसे में इस बार पुलिस प्रशासन पहले से ही सतर्क हो गया है। इलाके पर नजर रखी जाएगी ताकि कहीं भी कई गैंग पनप ना सके। जो भी डकैत जेल से छूटकर बाहर आ रहे हैं उनपर भी नजर रखी जाएगी ताकि कोई नया गैंग ना बन सके। पुलिस के मुताबिक दस्यू गैंग के सदस्य का कई वर्षों बाद बाहर आने के बाद दोबारा वर्चस्व स्थापित करने में जुट सकते है। ऐसे में इन्हें रोकने के लिए जरुरी है कि इन पर नजर रखी जाए और दोबार इलाके में आतंक फैलने से रोका जाए।

प्रमुख खबरें

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया