Belgium में पुलिस ने आतंकवाद-रोधी छापेमारी में आठ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 28, 2023

बेल्जियम में पुलिस अधिकारियों ने संभावित आतंकी हमलों को विफल करने के उद्देश्य से चलाये गये अभियान के तहत देशभर में आतंकवाद-रोधी छापेमारी के दौरान आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। संघीय अभियोजक कार्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एंटवर्प पुलिस ने एक जांच न्यायाधीश के अनुरोध पर सोमवार की रात मेर्कसेम, बोरगेरहौट, ड्यूरने, सिंट-जंस-मोलेनबीक और यूपेन में पांच जगह छापेमारी की।

अभियोजक कार्यालय ने कहा कि पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन इसने इसका कोई ब्योरा नहीं दिया कि इस छापेमारी के दौरान क्या बरामद हुआ। अभियोजकों ने कहा, ‘‘इसमें शामिल कम से कम दो लोगों पर बेल्जियम में आतंकवादी हमले की साजिश रचने का संदेह है। हमले का लक्ष्य अभी तक निर्धारित नहीं हो सका है।’’ इस बीच, ब्रसेल्स पुलिस ने एक अलग मामले में ज़ेवेंतेम, मोलेनबीक-सेंट-ज्यां और शाएरबीक के आसपास के इलाकों में छापेमारी की और तीन लोगों को गिरफ्तार किया।

अभियोजन कार्यालय के अनुसार, ‘‘इन लोगों पर बेल्जियम में आतंकवादी हमले की साजिश रचने का भी संदेह है।’’ कार्यालय ने कहा है, ‘‘दोनों मामलों के बीच संबंध हैं, लेकिन आगे की जांच से पता चलेगा कि दोनों मामले किस हद तक एक-दूसरे से जुड़े हुए थे।’’ बेल्जियम के ब्रॉडकास्टर आरटीबीएफ ने बताया कि ब्रसेल्स और एंटवर्प के मामले शुरू में दो युवा वयस्कों पर केंद्रित थे, जिन पर हिंसक कट्टरवाद का संदेह था और जांच से दोनों के बीच संबंध का पता चला। यह गिरफ्तारी ऐसे समय हुई है जब सात साल पहले शांतिकाल के दौरान बेल्जियम की धरती पर सबसे घातक हमलों को अंजाम देने वाले एक प्रकोष्ठ के संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ बेल्जियम में मुकदमा चल रहा है। बेल्जियम में आतंकवाद और चरमपंथी जोखिम का स्वतंत्र आकलन करने वाले केंद्र के अनुसार, एक से चार तक के पैमाने पर मौजूदा खतरा दूसरी श्रेणी का, अर्थात् मध्यम है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी