PM Modi visit to Jammu and Kashmir | प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में विभिन्न परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ, 21 जून को योग दिवस समारोह पर होगा भव्य कार्यक्रम

By रेनू तिवारी | Jun 20, 2024

प्रधानमंत्री आज जम्मू-कश्मीर में विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे, 21 जून को योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। केंद्र शासित प्रदेश में प्रधानमंत्री 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन में सड़क अवसंरचना, जलापूर्ति योजनाएं और उच्च शिक्षा में अवसंरचना आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी। इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड के सुधार, औद्योगिक एस्टेट के विकास और छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Delhi Heatwave | दिल्ली में 11 से 19 जून के बीच लू के कारण 192 बेघर लोगों की मौत हुई, ताजा रिपोर्ट में खुलासा


प्रधानमंत्री मोदी 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी और इसमें 15 लाख लाभार्थियों को शामिल करते हुए 300,000 घरों तक परियोजना की पहुंच होगी।


आज शाम करीब 6 बजे प्रधानमंत्री श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर में बदलाव लाना' कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो प्रगति को दर्शाता है और युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को प्रेरणा प्रदान करता है।

 

इसे भी पढ़ें: ED ने राजस्थान में Jal Jeevan Mission में ‘अनियमितता’ मामले में तीसरी गिरफ्तारी की


इस अवसर पर प्रधानमंत्री स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के युवा उपलब्धि हासिल करने वालों से बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त 2000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।


प्रधानमंत्री मोदी श्रीनगर में योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे

21 जून को - 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर, प्रधानमंत्री श्रीनगर के एसकेआईसीसी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। 2015 से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक ​​कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में कर्त्तव्य पथ सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोह का नेतृत्व किया है। इस वर्ष का विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' है, जो व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है। प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम में एक सभा को भी संबोधित करेंगे, उनके कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।



प्रमुख खबरें

Rahul Gandhi ने विदेश मंत्री जयशंकर को लिखा पत्र, जानें क्या की मांग?

Priyanka Gandhi ने जम्मू की रैली में LG को बताया आउटसाइडर, कहा- बाहरी लोगों के लिए नीतियां बना रहे हैं

YRF की Dhoom 4 में निगेटिव लीड रोल करेंगे Ranbir Kapoor, रामायण के बाद शुरू होगी शूटिंग, अभिषेक बच्चन और उदय चोपड़ा की नहीं होगी वापसी

Iran on Nasrallah: नसरुल्लाह की मौत पर ईरान की चेतावनी, कहा- अंत में जीत हिजबुल्ला की होगी