प्रधानमंत्री मोदी की राजकीय यात्रा भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते संबंधों का वास्तविक साक्ष्य है: गिफोर्ड

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 20, 2023

बाइडन प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजकीय यात्रा भारत और अमेरिका के बीच बढ़ते संबंधों का एक वास्तविक साक्ष्य है। राष्ट्रपति जो. बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। बाइडन दंपति द्वारा 22 जून को मोदी के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। इस यात्रा में 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री का संबोधन भी शामिल है। अमेरिका के प्रोटोकॉल प्रमुख रूफस गिफोर्ड ने मोदी की अमेरिका यात्रा का उल्लेख करते हुए पीटीआई-से एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘यह हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों का एक वास्तविक साक्ष्य है।’’ उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि हम करीब हैं। भारत के साथ द्विपक्षीय संबंध पहले से कहीं ज्यादा करीब हैं, लेकिन हमें अभी भी एक साथ बहुत काम करना है।

ऐतिहासिक यात्रा का विवरण साझा करते हुए, गिफोर्ड ने कहा कि योजना फरवरी में शुरू हुई जब वे यात्रा की पुष्टि करने के लिए भारतीय राजदूत के पास पहुंचे। दस मई को, व्हाइट हाउस ने आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा की घोषणा की। यह पूछे जाने पर कि यह बाइडन प्रशासन के दौरान पिछली दो राजकीय यात्राओं से कैसे भिन्न है, गिफोर्ड ने कहा, हर राजकीय यात्रा भिन्न होती है। हम चाहते हैं कि यह बहुत विचारशील हो क्योंकि यह उस देश से संबंधित है जो हमारा अतिथि है। व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में आयोजित होने वाले राजकीय रात्रिभोज पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा, यह एक बहुत ही खास रात होने वाली है। गिफोर्ड ने कहा, हम यह समझने के लिए (अतिथि) प्रधानमंत्री के कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं कि उन्हें क्या पसंद है ... हम एक वास्तविक चीज़ हासिल करना चाहते हैं।

उन्हें किस तरह का संगीत पसंद है, किस तरह का खाना पसंद है। उन्होंने कहा कि प्रथम महिला सभी चीजों में घनिष्ठ रूप से शामिल रही हैं। गिफोर्ड ने कहा, वैश्विक समुदाय के सामने कई अलग-अलग चुनौतियां हैं और हम जानते हैं कि जिन मुद्दों पर हम बात कर रहे हैं उनमें से कई पर अमेरिका और भारत कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा समाप्त करेंगे, तो अमेरिका और भारत थोड़े करीब होंगे तथा वैश्विक समुदाय भी इसे महसूस करेगा। गिफोर्ड ने कहा कहा, हम प्रधानमंत्री के अमेरिका पहुंचने से लेकर उनके प्रस्थान तक उनकी बहुत अच्छी देखभाल करने की उम्मीद करते हैं।

प्रमुख खबरें

Shaurya Path: Indo-Pak, India-Canada, Israel-Iran और Russia-Ukraine से जुड़े मुद्दों पर Brigadier Tripathi से वार्ता

Karwa Chauth 2024: अच्छे गृहस्थ जीवन और अखंड सौभाग्य का व्रत है करवा चौथ

शाकाहारी लोगों के लिए किसी खजाना से कम नहीं है ब्रोकली, दिल को रखता है स्वस्थ

भगवान हमारे साथ है, कारवां दिन प्रतिदिन बढ़ रहा, पीएम मोदी को मांगनी चाहिए माफी, सत्येंद्र जैन के बेल पर कुछ इस अंदाज में AAP नेताओं ने दिया रिएक्शन