PM Modi Johannesburg Visit | पीएम मोदी की यात्रा भारत और दक्षिण अफ्रीका के आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देगी, भारतीय प्रवासी सदस्य का दावा

By रेनू तिवारी | Aug 22, 2023

जोहान्सबर्ग दक्षिण अफ्रीका: जैसा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जोहान्सबर्ग के लिए रवाना हुए, दक्षिण अफ्रीका में भारतीय प्रवासियों को विश्वास है कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को "बढ़ावा" मिलेगा। देश के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर पीएम मोदी 22-24 अगस्त तक ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। गुरुद्वारा साहिब जोहान्सबर्ग के सार्वजनिक मामलों के प्रमुख बलविंदर सिंह कांड्रा ने एएनआई से बात करते हुए कहा है कि भारतीय प्रवासी "पीएम मोदी की यात्रा के लिए बहुत उत्साहित हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: 15th BRICS Summit | ब्रिक्स सम्मेलन सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास का जायजा लेने का अवसर देगा, पीएम मोदी का बयान

 

उन्होंने कहा कि “भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं, इसलिए उनके यहां आने और दुनिया भर के प्रतिनिधियों, विशेषकर एसए प्रतिनिधियों से मिलने से वास्तव में संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। इससे निश्चित रूप से दोनों देशों को आर्थिक बढ़ावा मिलेगा।'' उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिण अफ्रीका में आईटी सेक्टर, ऑटोमोबाइल सेक्टर और खनन सेक्टर तेजी से प्रगति कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और बेहतर बनाने का अच्छा अवसर होगा।" कांड्रा, जो गुरुद्वारा साहिब जोहान्सबर्ग समिति के पूर्व अध्यक्ष भी हैं, को भी उम्मीद थी कि दक्षिण अफ्रीका आने वाली भारतीय कंपनियां यहां के लोगों को नौकरियां प्रदान करेंगी, क्योंकि उनके अनुसार "यहां बेरोजगारी दर बहुत अधिक है।"

 

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका के पहले गुरुद्वारा साहेब के संस्थापक सदस्य और निदेशक हरबिंदर सिंह सेठी ने कहा, "हमें बहुत खुशी है कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका आ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि इस ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच संबंध और गहरे होंगे।" ।"

 

इसे भी पढ़ें: BRICS की अर्थव्यवस्था G7 देशों की संयुक्त जीडीपी के करीब पहुंच रही: Piyush Goyal


उन्होंने आगे कहा, "हम चाहते हैं कि पीएम मोदी बड़ी भारतीय कंपनियों को अफ्रीका आने और बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि बेरोजगारी कम हो। इस तरह दोनों देश एक साथ विकास कर सकते हैं।"

 

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से लगा हुआ है, और पूरे वैश्विक दक्षिण के लिए महत्व के मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। पीएम ने कहा, "ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा चला रहा है। हम मानते हैं कि ब्रिक्स विकास अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय प्रणाली के सुधार सहित पूरे वैश्विक दक्षिण के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है।" एक बयान। ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की विश्व अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है। कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों की आभासी बैठकों के बाद यह पहला व्यक्तिगत ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी