PM Modi Meditation: Vivekananda Rock Memorial में ध्यान मुद्रा में बैठे पीएम मोदी, 45 घंटे का है प्रोग्राम

By रितिका कमठान | May 31, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान लगाना शुरू किया, जहां कभी स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। प्रधानमंत्री मोदी आध्यात्मिक यात्रा पर कन्याकुमारी में हैं, वे ध्यान मंडपम में ध्यान कर रहे हैं, ऐसा माना जाता है कि यहीं पर प्रतिष्ठित हिंदू दार्शनिक स्वामी विवेकानंद को 'भारत माता' के बारे में दिव्य दर्शन हुए थे। वह 1 जून तक अपना ध्यान जारी रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे।

पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती भी भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए उसी स्थान पर एक पैर पर खड़ी होकर ध्यान करती थीं। यह भारत का सबसे दक्षिणी छोर है। इसके अलावा, यह वह स्थान है जहाँ भारत की पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएँ मिलती हैं। यह हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का मिलन बिंदु भी है। प्रधानमंत्री मोदी कन्याकुमारी जाकर राष्ट्रीय एकता का संकेत दे रहे हैं।

इससे पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान के समापन के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी में भगवती अम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री मोदी ने आम चुनाव के अंतिम चरण के लिए गुरुवार को पंजाब के होशियारपुर में अपना चुनाव अभियान समाप्त किया। यह चुनाव 1 जून को होगा।

भारतीय जनता पार्टी अपने तीसरे कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है और प्रधानमंत्री मोदी ने देश भर में अपनी पार्टी के लिए व्यापक प्रचार किया है। प्रधानमंत्री ने 75 दिनों में रैलियों और रोड शो सहित लगभग 206 चुनाव अभियान कार्यक्रम आयोजित किए। उन्होंने विभिन्न समाचार और मीडिया मंचों के साथ लगभग 80 साक्षात्कार भी किए।

प्रधानमंत्री चुनाव प्रचार के अंत में आध्यात्मिक यात्रा करने के लिए जाने जाते हैं। वर्ष 2019 में उन्होंने केदारनाथ के दर्शन किए थे। इससे पहले वर्ष 2014 में उन्होंने शिवाजी'स प्रतापग के भी दर्शन किए थे। .543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर सात चरणों में हो रहे हैं। मतों की गिनती 4 जून को होगी। 

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें