Team G20 को PM Modi का सलाम, बोले- जी20 शिखर सम्मेलन की बड़ी सफलता का श्रेय आप सभी को जाता है

By अंकित सिंह | Sep 22, 2023

भारत की अध्यक्षता में हाल ही में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने में उनकी अटूट प्रतिबद्धता और महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को भारत मंडपम में 'टीम जी20' के साथ मुलाकात की। इस दौरान, प्रधानमंत्री जी20 शिखर सम्मेलन के सुचारू कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सभी लोगों के सम्मान में एक भव्य रात्रिभोज भी रखा गया। टीम जी-20' के साथ संवाद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 का सफल आयोजन हुआ। देश का नाम रोशन हुआ। चारों तरफ से तारीफ ही तारीफ सुनने को मिल रही है। इसके पीछे जिनका पुरुषार्थ है, जिन्होंने दिन रात इसमें खपाए हैं और जिनके कारण ये सफलता प्राप्त हुई वे आप सब हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Jan Gan Man: Hardeep Singh Nijjar की मौत के गम में डूबे Justin Trudeau को Karima Baloch की हत्या क्यों नहीं दिखी?


प्रधानमंत्री ने कहा कि आप में से ज्यादातर वे लोग होंगे जिन्हें इससे पहले इतने बड़े कार्यक्रम का, इतनी बड़ी ज़िम्मेदारी का अवसर ही नहीं आया था। आपको आयोजन की कल्पना भी करनी थी और समस्याओं के विषय में भी सोचना था। उन्होंने कहा कि मेरा आप लोगों से आग्रह है कि आप जब से इस काम से जुड़े थे तब से लेकर जो-जो भी हुआ, अगर आप उसको रिकॉर्ड कर दें, लिख दें और कोई वेबसाइट तैयार करें। जिसमें आपके काम, आपके अनुभव को रिकॉर्ड किया जाए। भविष्य के कार्य के लिए इससे एक अच्छी गाइडलाइन तैयार हो सकती है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन की बड़ी सफलता का श्रेय आप सभी को जाता है। मोदी ने कहा कि हम सब मजदूर हैं और आज कार्यक्रम भी मजदूर एकता ज़िंदाबाद का है। मैं थोड़ा बड़ा मजदूर हूं, आप थोड़े छोटे मजदूर हैं लेकिन हम सब मजदूर हैं। आपने भी देखा होगा आपको इस मेहनत का आनंद आया होगा।

 

इसे भी पढ़ें: हमारी कोई इज्जत नहीं, नवाज शरीफ बोले- भारत चांद पर पहुंचा, हम पैसे मांग रहे


इस बातचीत में लगभग 3000 लोगों ने भाग लिया, जिन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता में योगदान दिया है। पीएमओ ने कहा था कि इसमें विशेष रूप से उन लोगों को शामिल किया जायेगा जिन्होंने शिखर सम्मेलन के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए जमीनी स्तर पर काम किया है। इसमें विभिन्न मंत्रालयों के सफाईकर्मी, चालक, वेटर और अन्य कर्मचारी शामिल हैं। इस संवाद में विभिन्न विभागों के मंत्री और अधिकारी भी शामिल होंगे। आपको बता दें कि 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था। 

प्रमुख खबरें

Pakistan को मिलेगा कर्मों का फल! शहबाज शरीफ ने UNGA में उठाया कश्मीर मुद्दा, Jaishankar ने ऐसे बिगाड़ा खेल

बिहार : कैमूर में ट्रक से टकराई बस, तीन लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में चार नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

राष्ट्रपति ने हैदराबाद में भारतीय कला महोत्सव का उद्घाटन किया