'भारत की विविधता ही इसकी शक्ति', इंटरपोल महासभा में पीएम मोदी बोले- आतंकवाद के खिलाफ विश्व को एकजुट होना होगा

By अंकित सिंह | Oct 18, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90वीं इंटरपोल महासभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने साफ तौर पर कहा कि आतंकवाद फिलहाल पूरे विश्व के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इसके साथ ही उन्होंने विश्व से इसके खिलाफ एकजुट होने की भी अपील की। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवादियों और भ्रष्टाचारियों के लिए सुरक्षित ठिकाना नहीं होना चाहिए। मोदी ने कहा कि साइबर सुरक्षा फिलहाल सबसे बड़ी चुनौती है। पीएम मोदी ने भारत की विविधता को सबसे बड़ी शक्ति बताया। मोदी ने कहा कि भारत आजादी के 75 वर्ष मना रहा है और ये हमारे लोगों, संस्कृति और उपलब्धि का उत्सव है। ये समय हमें पीछे देखने का है कि हम कहां से आए और आगे देखने का है कि हम कहां तक जाएंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: इटली वाले हो या इटालिया, लगातार ब्रांड मोदी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है विपक्ष


प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि इंटरपोल एक ऐतिहासिक मील के पत्थर के करीब पहुंच रहा है। 2023 में, यह अपने 100 साल पूरे करेगा। उन्होंने कहा कि यह दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए सार्वभौमिक सहयोग का आह्वान है। भारत संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में शीर्ष योगदानकर्ताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि असफलताओं से सीखें, जीत का जश्न मनाएं और फिर भविष्य को उम्मीदों के साथ देखें। उन्होंने कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान में बहादुर लोगों को भेजने में शीर्ष योगदानकर्ताओं में से एक है। अपनी आजादी से पहले भी, हमने दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए बलिदान दिया है। भारतीय पुलिस बल 900 से अधिक राष्ट्रीय और 10,000 राज्य कानूनों को लागू करता है। 

 

इसे भी पढ़ें: 'जब पीएम मोदी ने जेलेंस्की और पुतिन को किया था फोन...' एस जयशंकर ने बताया यूक्रेन में फंसे छात्रों को भारत ने कैसे निकाला


मोदी ने कहा कि दुनिया भर में पुलिस बल न केवल लोगों की रक्षा कर रहे हैं, बल्कि सामाजिक कल्याण को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विविधता और लोकतंत्र को कायम रखने में भारत दुनिया के लिए एक केस स्टडी है... पिछले 99 वर्षों में इंटरपोल ने 195 देशों में विश्व स्तर पर पुलिस संगठनों को जोड़ा है। यह कानूनी ढांचे में अंतर के बावजूद है। उन्होंने कहा कि कानून-प्रवर्तन के दर्शन को प्राचीन भारतीय दार्शनिक चाणक्य ने सबसे अच्छी तरह समझाया है। प्रदानमंत्री ने कहा कि जब खतरे वैश्विक हों, तो प्रतिक्रिया केवल स्थानीय नहीं हो सकती। आतंकवादियों, ड्रग कार्टेल, अवैध शिकार करने वाले गिरोहों या संगठित अपराधों के लिए कोई सुरक्षित ठिकाना नहीं हो सकता है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि एक सुरक्षित दुनिया हमारी साझा जिम्मेदारी है। जब अच्छी ताकतें सहयोग करती हैं, तो अपराध की ताकतें काम नहीं कर सकती हैं।

प्रमुख खबरें

Adani Group ने अहमदाबाद के कुछ हिस्सों में हरित हाइड्रोजन मिश्रण वाली पीएनजी की आपूर्ति शुरू की

प्रौद्योगिकी बुनियादी ढांचे से परे, अब हम कंपनियों के लिए कारोबार बदलाव में भागीदार: Google Cloud

Congress का एजेंडा देश को बांटना, PM Modi के बयान पर Pawan Khera ने किया पलटवार, दी ये सलाह

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda