PM Modi Singapore Visit: सिंगापुर के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिए क्यों माना जा रहा अहम?

By अभिनय आकाश | Sep 04, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई से सिंगापुर के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग भोजन के लिए प्रधानमंत्री की मेजबानी करेंगे। पीएम सिंगापुर थर्मन शनमुगरत्नम से मुलाकात करेंगे। पूर्व पीएम और वरिष्ठ मंत्री ली ह्सियन लूंग भी पीएम मोदी की भोजन के लिए मेजबानी करेंगे। पीएम पूर्व पीएम और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात करेंगे। एशिया के सबसे बड़े विविधीकृत रियल एस्टेट समूहों में से एक, सिंगापुर का कैपिटललैंड, 2028 तक भारत में प्रबंधन के तहत अपने फंड को दोगुना से अधिक S$14.8 बिलियन (INR 90,280 करोड़) से अधिक करने की योजना बना रहा है।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी और ब्रुनेई के किंग के बीच बड़ी डील, 57 मुस्लिम देश हैरान!

विदेश मंत्रालय में सचिव पूर्व जयदीप मजूमदार ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत चर्चा की। यह किसी भारतीय प्रधान मंत्री की ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है, और यह दोनों पक्षों के बीच राजनयिक संबंधों की 40 वीं वर्षगांठ के साथ मेल खाती है।

इसे भी पढ़ें: सोने का महल, 7000 लग्जरी कारें, ब्रुनेई के बेहद अमीर सुल्तान, आज बनेंगे पीएम मोदी के मेजबान

विदेश मंत्रालय ने तस्वीरों के साथ एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति और हिंद-प्रशांत के उसके दृष्टिकोण में एक महत्वपूर्ण साझेदार है। इससे पहले मंगलवार को मोदी का हवाई अड्डे पर ब्रुनेई के शहजादे अल-मुहतादी बिल्लाह ने स्वागत किया। उन्होंने यहां प्रतिष्ठित उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का दौरा किया और भारतीय उच्चायोग के नए ‘चांसरी’ परिसर का भी उद्घाटन किया। दोनों स्थानों पर उन्होंने भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत की।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी