PM Modi ने अनुच्छेद 370 हटाकर श्रीनगर के नाम को सही अर्थ दिया : Mohan Yadav

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 07, 2024

चित्रकूट। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाकर श्रीनगर के नाम को सही अर्थ दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व स्तर पर देश का मान बढ़ाया है। यादव ने स्वदेश दर्शन योजना 2.0 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, जिसके तहत प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल माध्यम से चित्रकूट से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया। 


मुख्यमंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने अनुच्छेद 370 को हटाकर श्रीनगर में श्री के साथ न्याय किया। केंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को दिए गए विशेष दर्जे को पांच अगस्त 2019 को रद्द कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। यादव ने कहा कि पहले जब शंकराचार्य अमेरिका जा रहे थे तो उन्हें अरब देश में उतरने की अनुमति नहीं दी गई थी और उस समय भारत में कांग्रेस सत्ता में थी।


मुख्यमंत्री ने कहा,“तब हमारे शंकराचार्य और हमारी संस्कृति का अपमान किया गया। लेकिन अब हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया भर में देश का मान बढ़ाया है। उन्होंने अबू धाबी के शासक (शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के राजकुमार) से कहा कि हमारे लोग वहां पूजा करने में असमर्थ हैं। शेख ने भव्य मंदिर के निर्माण के लिए जितनी जरूरत थी, उतनी जमीन आवंटित की और हमें वहां मंदिर बनाने का मौका मिला।’’ 

 

इसे भी पढ़ें: Air India की उड़ान में चालक दल के साथ बहस के बाद महिला को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतारा गया


यादव संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अबू धाबी में स्वामीनारायण संस्था द्वारा 27 एकड़ भूमि पर बनाए गए बीएपीएस हिंदू मंदिर के निर्माण का जिक्र कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने चित्रकूट के विकास के लिए कई परियोजनाओं की भी घोषणा की, जिसमें 27 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से भरत घाट, विश्राम घाट और राघव प्रयाग घाट का नवीनीकरण शामिल है। उन्होंने आश्वासन दिया कि चित्रकूट में परिक्रमा पथ पर विशेषकर गोदावरी घाट, सती अनसूया, हनुमान धारा, भरत घाट और शहर के अन्य स्थानों पर अतिक्रमण को लोगों की मदद से हटा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर नर्मदा नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक में 50 करोड़ रुपये और दतिया जिले में 25 करोड़ रुपये की पीतांबरा पीठ की विकास परियोजनाओं की भी घोषणा की।

प्रमुख खबरें

Varanasi में पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर साधा निशाना, कहा- पिछली सरकारों के घोटाले अखबारों में छाये रहते थे

सरकारी बैंकों में मुख्य महाप्रबंधकों के पद बढ़ाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा वित्त मंत्रालय

प्रिंस नरूला और युविका चौधरी ने बेबी गर्ल का स्वागत किया, करवा चौथ पर एक्ट्रेस ने पति को दिया गिफ्ट

विधानसभा चुनाव को लेकर अखाड़ा बनी Malegaon Central सीट, कांग्रेस और AIMIM में होगी मुस्लिमों का रहनुमा बनने की जंग