PM Modi ने श्रीनाथजी की पूजा अर्चना के बाद राजस्थान में किया चुनावी शंखनाद, सत्ता शिखर तक पहुँचने के लिए भाजपा फिर मोदी मैजिक के सहारे

By गौतम मोरारका | May 10, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के दौरे पर पहुँचे तो सबसे पहले राजसमंद जिले के नाथद्वारा जाकर भगवान श्रीनाथ जी के दर्शन किये। उल्लेखनीय है कि भगवान श्रीकृष्ण के ही स्वरूप भगवान श्रीनाथ जी का यह मंदिर देश-विदेश में विख्यात है। प्रधानमंत्री ने मंदिर पहुँचने के बाद श्रीनाथ जी का पूजन किया। मंदिर के पुजारियों से मुलाकात की और मुख्य पुजारी के साथ अलग से चर्चा भी की। प्रधानमंत्री ने मंदिर परिसर भी देखा। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने नाथद्वारा में रोड शो भी किया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उमड़े और मोदी मोदी के नारों के साथ प्रधानमंत्री का स्वागत किया। हम आपको यह भी बता दें कि आज कर्नाटक में मतदान हो रहा है और अक्सर देखने में आता है कि किसी भी राज्य में मतदान वाले दिन प्रधानमंत्री का देश के किसी बड़े मंदिर में जाने और जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।


जहां तक प्रधानमंत्री के राजस्थान दौरे की बात है तो यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। राजस्थान की जनता हर पांच साल में सरकार बदल देती है और एक बार भाजपा तो दूसरी बार कांग्रेस को मौका देती है। इस लिहाज से इस बार सत्ता में आने की बारी भाजपा की है। कांग्रेस में जिस तरह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है उससे भी कांग्रेस के लिए संभावनाएं कमजोर होती जा रही हैं। लेकिन भाजपा कोई कमी नहीं रखना चाहती, उसका असली आसरा मोदी मैजिक है इसलिए प्रधानमंत्री को अभी से राजस्थान के चुनावी समर में उतार दिया गया है। हाल ही में भाजपा ने यहां प्रदेश अध्यक्ष के रूप में नयी नियुक्ति कर और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त कर राजस्थान में नये नेतृत्व में आगे बढ़ने के संकेत भी दे दिये हैं।

इसे भी पढ़ें: Rajasthan में बोले PM Modi, देश में कुछ लोग नकारात्मकता से भरे, उन्हें कुछ भी अच्छा होता दिखाई नहीं देता

जहां तक प्रधानमंत्री के राजस्थान दौरे की बात है तो आपको बता दें कि मोदी सुबह विशेष विमान से उदयपुर पहुंचे थे। यहां से वह हेलीकाप्टर से नाथद्वारा पहुंचे जहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनकी अगवानी की। प्रधानमंत्री ने नाथद्वारा मंदिर में पूजा अर्चना की और उसके बाद राजस्थान में 5,500 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की शुरुआत की। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी उनके साथ थे। जो परियोजनाएं शुरू की गयी हैं उनमें बुनियादी ढांचा और संपर्क की मजबूती पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है। सड़क और रेलवे परियोजनाओं से वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही में सुविधा होगी, व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। मोदी ने राजसमंद और उदयपुर में दो लेन में उन्नयन के लिए सड़क निर्माण परियोजनाओं की और उदयपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए आधारशिला भी रखी। उन्होंने राजसमंद में नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक आमान परिवर्तन परियोजना और एक नई लाइन स्थापित करने के लिए आधारशिला भी रखी। मोदी ने तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग-48 के 114 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले उदयपुर से शामलाजी खंड, राष्ट्रीय राजमार्ग-25 के बार-बिलाड़ा-जोधपुर खंड में 110 किलोमीटर लंबे हिस्से का चौड़ीकरण और चार लेन को मजबूत करना और राष्ट्रीय राजमार्ग-58ई की 47 किलोमीटर लंबी दो लेन की परियोजनाए शामिल हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री ने धार्मिक संगठन ब्रह्माकुमारी के शांतिवन परिसर का भी दौरा किया। उन्होंने यहां सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल ग्लोबल हॉस्पिटल, शिवमणि वृद्धाश्रम के दूसरे चरण और नर्सिंग कॉलेज के विस्तार की आधारशिला भी रखी।

प्रमुख खबरें

Women Health Care: कितने महीनों तक बच्चे के लिए ब्रेस्टफीडिंग है जरूरी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

Delhi का अगला सीएम कौन? वरिष्ठ नेताओं के साथ केजरीवाल की वन-टू-वन चर्चा, कल विधायक दल की बैठक

कोलकाता: CM ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच बैठक, क्या है पंचसूत्रीय मांग