PM Modi Degree Defamation Case : अरविंद केजरीवाल और संजय सिंह को गुजरात HC से झटका, समन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज

By अभिनय आकाश | Feb 16, 2024

गुजरात उच्च न्यायालय ने आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिक्षा की डिग्री के संबंध में गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा दायर मानहानि मामले में एक मजिस्ट्रेट अदालत द्वारा उनके खिलाफ जारी समन की पुष्टि करने वाले सत्र न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। न्यायमूर्ति हसमुख डी सुथार की पीठ ने 2 फरवरी को दोनों पक्षों को सुनने के बाद याचिकाओं पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था।

इसे भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी की राज 'नीति' और कूटनीति हमेशा जीत की गारंटी होती है

गुजरात के अहमदाबाद में एक सत्र न्यायालय द्वारा दोनों के पुनरीक्षण आवेदन को खारिज करने के 4 दिन बाद दोनों ने पिछले साल सितंबर में उच्च न्यायालय का रुख किया था। अपील में इस मुद्दे को भी उठाया गया है कि शिकायत का बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार पर भयानक प्रभाव पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: 'मोदी को तो बिना सड़कों पर आंदोलन किए मिला OBC वर्ग का दर्जा', राहुल के बाद खरगे का PM पर निशाना

यह ध्यान दिया जा सकता है कि कथित टिप्पणियाँ (इस लेख के बाद के भाग में पुन: प्रस्तुत) केजरीवाल द्वारा 1 अप्रैल, 2023 को एक संवाददाता सम्मेलन में की गई थीं, और सिंह ने कथित तौर पर 2 अप्रैल, 2023 को आयोजित एक दूसरे संवाददाता सम्मेलन में ये बातें कही थीं। इसके बाद, गुजरात विश्वविद्यालय ने अहमदाबाद में एक मजिस्ट्रेट अदालत के समक्ष उनके खिलाफ आपराधिक मानहानि की शिकायत दायर की।

भारतीय दंड संहिता की धारा 500 के तहत गुजरात विश्वविद्यालय द्वारा अपने रजिस्ट्रार डॉ. पीयूष एम पटेल के माध्यम से दायर आपराधिक शिकायत में, केजरीवाल और सिंह के कथित बयानों का हवाला दिया गया है, जिसमें उन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में व्यंग्यात्मक और अपमानजनक बयान देने का आरोप लगाया गया है। ट्विटर हैंडल पर मोदी की डिग्री को लेकर यूनिवर्सिटी पर निशाना साधा जा रहा है। उन्हें अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया गया था।

 

प्रमुख खबरें

अकोला की रिसोड सीट से निर्दलीय उम्मीदवार Anantrao Vitthalrao से कांग्रेस को मिली थी कड़ी टक्कर

Bollywood Wrap Up | पाकिस्तानी हीरो की बांहों में हिंदुस्तानी हीरोइन, Shehnaaz Gill और Rajkumar Rao की केमिस्ट्री आग लगाने वाली केमिस्ट्री ,

Samsung Galaxy A16 5G हुआ लॉन्च, 50MP कैमरा, एमोलेड डिस्प्ले जैसे बेहतरीन फीचर्स

Odisha ने माओवादियों से निपटने के लिए केंद्र से हेलीकॉप्टर, सुरक्षा बलों की मांग की