भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी ने ब्रिटेन का प्रतिष्ठित पदक जीता, पीएम मोदी ने दी बधाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 10, 2021

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘रॉयल गोल्ड मेडल 2022’ के विजेता भारतीय वास्तुकार बालकृष्ण दोशी को उनकी इस उपलब्धि पर बधाई दी और कहा कि वास्तुकला की दुनिया में उनका बहुत बड़ा योगदान है। रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रिटिश आर्किटेक्ट्स (आरआईबीए) ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि दोशी को ‘रॉयल गोल्ड मेडल 2022’ प्रदान किया जाएगा। यह वास्तुकला के क्षेत्र में दुनिया के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘रॉयल गोल्ड मेडल 2022 जीतने के लिए जाने माने वास्तुकार बालकृष्ण दोशी से मैंने बात की और उन्हें बधाई दी।

इसे भी पढ़ें: भक्त ने मन्नत पूरी होने पर तिरुपति मंदिर में दान किए तीन करोड़ के सोने के गहने

वास्तुकला की दुनिया में उनका बहुत बड़ा योगदानहै। उनकी कृतियों की रचनात्मकता, अनूठेपन और विभिन्न प्रकृति के लिए दुनिया भर में सराहना होती है।’’ रॉयल गोल्ड मेडल को व्यक्तिगत रूप से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा अनुमोदित किया जाता है और इसे ऐसे व्यक्ति या लोगों के समूह को दिया जाता है, जिन्होंने वास्तुकला की उन्नति में महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। चौरान वे वर्षीय दोशी ने अपने सात दशकों के करियर में पूरे भारत में वास्तुकला के क्षेत्र में अमिट छाप छोड़ी है और अंतरराष्ट्रीय ख्याति अर्जित की है।

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते