Lok Sabha Election 2024: PM Narendra Modi समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर, अंतिम चरण का मतदान जारी

By रितिका कमठान | Jun 01, 2024

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए शनिवार को मतदान किया जाएगा। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 904 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 


इन राज्यों में होगी वोटिंग

सातवें चरण में सात राज्यों में चुनाव होने हैं जिसमें बिहार की आठ, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश, झारखंड की तीन, ओडिशा की छह, पंजाब की 13 और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की एक सीट शामिल है। इन सबकी कुल 57 लोकसभा सीटों पर मतदान किया जाएगा। इस दौरान उड़ीसा की 42 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान किया जाना है। बता दे कि इसी के साथ 18वीं लोकसभा के लिए मतदान की प्रक्रिया भी समाप्त हो जाएगी जिसकी शुरुआत 19 अप्रैल 2024 से हुई थी। चुनाव आयोग के नेतृत्व में अब तक 486 सीटों के लिए मतदान पूर्ण हो चुका है। सातवें चरण का मतदान समाप्त होने के बाद मतगणना चार जून को होनी है।


कई करोड़ मतदाता लेंगे हिस्सा

बता दे की अंतिम चरण में कुल 5.24 करोड़ पुरुष,4.82 करोड़ महिलाएं, 3574 तृतीय लिंग के मतदाता है। इस दौरान कुल 10.06 मतदाता मतदान करेंगे।


पीएम भी चुनाव मैदान में

इस अंतिम चरण में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी से चुनाव मैदान में है। पूरी संभावना है कि इस बार वह जीत की हैट्रिक जरुर लगाएंगे।

प्रमुख खबरें

अमेठी में शिक्षक सहित चार लोगों की हत्या का आरोपी पुलिस मुठभेड़ में घायल

Haryana elections: कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा का बयान, कहा - भाजपा मेरा स्वागत करने को तैयार है क्योंकि वे बहुत कमजोर हैं

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह