PM Modi फिर होंगे ध्‍यान में लीन, चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद कन्याकुमारी का करेंगे दौरा, 2019 में केदारनाथ गए थे

By अंकित सिंह | May 28, 2024

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई से 1 जून तक तमिलनाडु के कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा करेंगे, जो उनके लोकसभा चुनाव अभियान की समाप्ति होगी। प्रधान मंत्री मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे, वही स्थान जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था। यह स्थान महत्वपूर्ण आध्यात्मिक महत्व रखता है, जैसे सारनाथ गौतम बुद्ध के जीवन में महत्वपूर्ण है। कन्याकुमारी उस स्थान के रूप में प्रतिष्ठित है जहां स्वामी विवेकानन्द को तीन दिनों तक ध्यान करने के बाद भारत माता के दर्शन हुए थे। 

 

इसे भी पढ़ें: Bharat Jodo Yatra में शामिल रहे गुल्लक गैंग के बच्चे घूम-घूमकर कांग्रेस के लिए मांग रहे वोट


इसके अतिरिक्त, पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि देवी पार्वती ने भगवान शिव की प्रतीक्षा करते हुए यहां एक पैर पर ध्यान लगाया था। भारत का यह सबसे दक्षिणी छोर वह स्थान भी है जहाँ पूर्वी और पश्चिमी तटरेखाएँ मिलती हैं, और जहाँ हिंद महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर मिलते हैं। पीएम मोदी के कन्याकुमारी दौरे को राष्ट्रीय एकता के संकेत के तौर पर देखा जा रहा है. चुनाव प्रचार के अंत में आध्यात्मिक यात्राएं करने का उनका इतिहास रहा है। 2019 में, उन्होंने केदारनाथ का दौरा किया, और 2014 में, उन्होंने शिवाजी के प्रतापगढ़ का दौरा किया।

 

इसे भी पढ़ें: Varanasi में Modi के समर्थन में देशभर से पहुँचे लोग, तपती धूप में भी कर रहे प्रचार


संसद चुनाव का आखिरी और सातवां चरण 1 जून को होना है और प्रचार अभियान 30 मई को समाप्त होगा। 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव सात चरणों में हो रहे हैं, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है। पीएम मोदी की कन्याकुमारी यात्रा उनकी चुनाव अभियान गतिविधियों के अंतिम चरण के साथ जुड़ी हुई है। पीएम मोदी और बीजेपी को उम्मीद है कि वे 2019 में अपने से बेहतर प्रदर्शन के साथ सत्ता में वापसी करेंगे।

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें