Travel Tips: जयपुर से बना रहे घूमने का प्लान तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर, रिश्तों में आएगी मजबूत

By अनन्या मिश्रा | Sep 23, 2024

अक्सर लोग वीकेंड पर घूमने का प्लान बना लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस वीकेंड अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए किसी अच्छी जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आप 150 से 250 किमी के अंदर घूमने का प्लान बना सकते हैं। यदि आप समय-समय पर पार्टनर के साथ ट्रिप प्लान करते हैं और घूमने जाते हैं, तो इससे आपके रिश्तों में मजबूती आती है और आपके संबंधों में मधुरता आती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको जयपुर की कुछ फेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको अपने पार्टनर के साथ घूमने के लिए जाना चाहिए।


आगरा

आगरा में स्थित ताजमहल को प्यार का प्रतीक कहा जाता है। क्योंकि यहां पर लोग दूर-दूर से इस बेहद खूबसूरत महल को देखने के लिए आते हैं। ताजमहल की खूबसूरती को निहारने के लिए न सिर्फ देश बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आगरा पहुंचते हैं। ताजमहल की भव्यता और उसकी सफेद संगमरमर की सुंदरता खुद में बेमिसाल है। आगरा में स्थित ताजमहल को देखकर आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि प्यार के लिए कोई किस हद तक जा सकता है। ताजमहल की कहानी प्रेम पर आधारित है। ऐसे में आप अपने पार्टनर के साथ ताजमहल का दीदार करने आ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय संस्कृति और इतिहास में महत्वपूर्ण स्थान रखता है हस्तिनापुर


जयपुर से आगरा कैसे पहुंचे

आप जयपुर से आगरा ट्रेन के माध्यम पहुंच सकते हैं। जयपुर से आगरा के बीच कई ट्रेनों की सुविधा उपलब्ध है। आप ट्रेन के जरिए आराम से 4-5 घंटे में आगरा पहुंच सकते हैं।

इसके अलावा आप निजी बस या फिर राज्य सड़क परिवहन निगम के जरिए भी आसानी से जयपुर से आगरा पहुंच सकते हैं। बस से जाने में आपको 5-6 घंटे का समय लगेगा।

वहीं अगर आप कार से आगरा पहुंचना चाहते हैं, तो आप NH21 और NH44 से होते हुए आगरा पहुंच सकते हैं। 


अजमेर

बता दें कि अजमेर एक खूबसूरत शहर है, यहां पर घूमने के लिहाज से एक से बढ़कर एक जगह है। आप यहां पर पार्टनर के साथ बाइक से भी आ सकते हैं। आप अजमेर में पार्टनर के साथ 2-3 दिन का ट्रिप प्लान कर सकते हैं। आप वीकेंड पर अजमेर के कई ऐतिहासिक स्थलों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। जो आपके ट्रिप को यादगार बना देंगे। यहां की हरी-भरी पहाड़ियां और ठंडी हवाएं आपको सुकून का एहसास देने का काम करेंगी। आप अजमेर की फेमस जगहों को पार्टनर के साथ एक्सप्लोर कर सकते हैं।


जयपुर से अजमेर कैसे पहुंचे

आप जयपुर से अजमेर ट्रेन के जरिए पहुंच सकते हैं। जयपुर से अजमेर के लिए श्रीमती एक्सप्रेस, अजमेर एक्सप्रेस और अजमेर जंक्शन से आ सकते हैं।

वहीं आपको जयपुर से अजमेर के लिए कई निजी और सरकारी बसें भी मिल जाएंगी। बस से आपको पहुंचने में 3-4 घंटे का समय लग सकता है।

अगर आप कार या फिर बाइक से जाने की सोच रहे हैं, तो आपको 2-3 घंटे का समय लग सकता है।


मथुरा

आप अपने पार्टनर के साथ भगवान श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा भी घूमने जा सकते हैं। जयपुर से मथुरा पहुंचने के लिए आपको 221 किमी की दूरी तय करनी होगी। आप चाहें तो ट्रेन या फिर कार से भी मथुरा पहुंच सकते हैं। मथुरा जा रहे हैं कि तो 2-3 दिन का ट्रिप प्लान करें।

प्रमुख खबरें

कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है, मोदी सरकार इस दिशा में कर रही है बेहतरीन काम : भागीरथ चौधरी

Saree For Office: ऑफिस में रश्मिका मंदाना जैसी साड़ी पहनकर दिखाएं अपनी खूबसूरती, हर कोई करेगा तारीफ

Madhya Pradesh Travel: मध्य प्रदेश की इन शानदार जगह को मानसून में जरूर करें एक्सप्लोर, देखने को मिलेंगे व्हाइट टाइगर

Jammu Kashmir Election: श्री माता वैष्णो देवी में 79%, पुंछ में 73% वोटिंग, जानें दूसरे चरण में कहां कितना रहा मतदान प्रतिशत