MakeMyTrip पर लोगों ने जमकर की Lakshadweep के बारे में रिसर्च, 3400% की वृद्धि हुई दर्ज, Maldives Tourism पर भी पड़ा असर

By रेनू तिवारी | Jan 08, 2024

ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी मेकमाईट्रिप (MakeMyTrip) ने सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा के बाद लक्षद्वीप के लिए ऑन-प्लेटफ़ॉर्म खोजों में 3400% की भारी वृद्धि दर्ज की गई। कंपनी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "न्यूज़फ्लैश: हमने माननीय प्रधान मंत्री की यात्रा के बाद से लक्षद्वीप के लिए ऑन-प्लेटफ़ॉर्म खोजों में 3400% की वृद्धि देखी है।"

 

पीएम मोदी की विजिट के बाद लक्षद्वीप के प्रति लोगों की बढ़ी रूचि

इस तरह की जबरदस्त खोज प्रतिक्रिया और भारतीय समुद्र तटों में बढ़ती रुचि को दर्ज करते हुए, मेकमाईट्रिप ने कई ऑफ़र और छूट की पेशकश करने के लिए 'भारत के समुद्र तट' अभियान की भी घोषणा की, जिससे यात्रियों को देश भर के समुद्र तटों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसके अलावा आगे लिखा "भारतीय समुद्र तटों में इस रुचि ने हमें भारतीय यात्रियों को देश के आश्चर्यजनक समुद्र तटों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ऑफ़र और छूट के साथ मंच पर 'भारत के समुद्र तट' अभियान शुरू करने के लिए प्रेरित किया है। इस स्थान को देखते रहें!"

 

मेकमाईट्रिप पर लोगों कर रहे हैं लक्षद्वीप के बारे में सर्च

मेकमाईट्रिप के मुख्य विपणन और व्यवसाय अधिकारी राज ऋषि सिंह ने कहा, "पीएम की यात्रा के बाद से लक्षद्वीप में ऑन-प्लेटफ़ॉर्म खोजों में उल्लेखनीय 3400% की वृद्धि देखी गई है। इसने हमें 'भारत के समुद्र तट' अभियान बनाने के लिए प्रेरित किया। इसके तहत, ग्राहकों भारत के समुद्र तटों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हम इसके तहत उल्लेखनीय सौदे और छूट भी प्रदान कर रहे हैं..."

 

मालदीव के नेताओं की भद्दी टिप्पणी के बाद EaseMyTrip ने कैंसल की टिकटें

इससे पहले दिन में, एक अन्य ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी EaseMyTrip ने मालदीव के बहिष्कार अभियान के बीच सभी मालदीव उड़ान बुकिंग को निलंबित करने की घोषणा की थी। ट्रैवल कंपनी के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) निशांत पिट्टी ने कहा, "हमारे राष्ट्र के साथ एकजुटता दिखाते हुए, @EaseMyTrip ने सभी मालदीव उड़ान बुकिंग को निलंबित कर दिया है।"

 

इसे भी पढ़ें: Boycott Maldives Raw | मालदीव पर भड़के लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल, कहा -'पर्यटन को लेकर पीएम मोदी के फैसले पर क्यों है द्वीप राष्ट्र को दिक्कत'

 

देश के साथ खड़ा है EaseMyTrip 

निर्णय के बारे में बताते हुए पिट्टी ने कहा कि 'देश व्यवसाय से पहले आता है' और अन्य घरेलू पर्यटन कंपनियों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए। मालदीव के कुछ नेताओं द्वारा पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां करने और उनकी हालिया लक्षद्वीप यात्रा का मजाक उड़ाने के बाद विवाद पैदा हो गया था। भारत ने इस मामले को माले के समक्ष जोरदार ढंग से उठाया और द्वीप राष्ट्र के शीर्ष विपक्षी नेताओं ने इस विवाद पर सत्ता प्रतिष्ठान की आलोचना की। अब हटाए गए एक पोस्ट में, मालदीव की युवा अधिकारिता उप मंत्री मरियम शिउना ने पीएम मोदी का मजाक उड़ाया और अपमानजनक संदर्भ दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Maldives Controversy: भारत सरकार के बाद इस ट्रैवल कंपनी ने निकाला मालदीव पर गुस्सा, बंद कर दी सभी फ्लाइट्स

 

मालदीव सरकार ने अपमानजनक टिप्पणियों को किया खारिज

इस टिप्पणी पर भारत में उग्र प्रतिक्रिया हुई, मालदीव सरकार ने अपमानजनक टिप्पणियों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि वे माले के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। रविवार को मालदीव सरकार ने भी पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट के लिए तीन उप मंत्रियों को निलंबित कर दिया। कुछ लोग जिन्होंने द्वीपसमूह की यात्रा की योजना बनाई थी, उन्होंने अपनी बुकिंग भी रद्द कर दी।

 

पीएम मोदी ने प्रमोट किया था लक्षद्वीप का टूरिस्म, मालदीव को लगी थी मिर्च

2 जनवरी को, पीएम मोदी ने केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया और कई तस्वीरें साझा कीं, जिसमें स्नॉर्कलिंग में हाथ आजमाने का एक 'रोमांचक अनुभव' भी शामिल था। एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में, पीएम मोदी ने सफेद समुद्र तटों, प्राचीन नीले आसमान और समुद्र की तस्वीरें साझा कीं और उन्हें एक संदेश के साथ टैग किया, जिसमें लिखा था, “उन लोगों के लिए जो उनमें साहसिकता को अपनाना चाहते हैं, लक्षद्वीप जरूर शामिल होना चाहिए।”


प्रमुख खबरें

IND vs BAN: भारतीय टीम ने अभ्यास के लिए पंजाब के लंबे कद के तेज गेंदबाज गुरनूर बराड़ को बुलाया

प्रधानमंत्री को वंशवाद के बजाय जम्मू-कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए : Omar

Kolkata Blast Update: बम धमाके से दहल उठा बंगाल, उड़ गया हाथ, प्रदेश बीजेपी चीफ ने अमित शाह को लिखा पत्र

Himanta ने उल्फा (आई) प्रमुख को युवाओं का भविष्य खतरे में डालने वाली गतिविधियों से बचने को कहा