Festive Season में सोना खरीदने से पहले दें ध्यान, ऐसे कर सकते हैं पैसों की बचत

By रितिका कमठान | Oct 27, 2023

कुछ ही दिनों में दिवाली आने वाली है। इस दौरान सोने व चांदी की खरीद जोर शोर से होने लगती है। आने वाले दिनों में त्योहारों और शादियों को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग सोने की खरीददारी करते है। धनतेरस और दिवाली के दौरान काफी मात्रा में सोने की खरीददारी की जाती है। इस दौरान सोने की मांग काफी अधिक होने लगती है, जिससे इस दौरान सोने की कीमत में भी इजाफा देखने को मिलता है।

 

सोने की ज्वैलरी खरीदने के मौके पर सिर्फ गोल्ड की ही कीमत का भुगतान नहीं करना पड़ता है बल्कि और भी कई तरह के दामों को चुकाना पड़ता है। सोने की कीमत के अलावा मेकिंग चार्ज, जीएसटी और कई तरह के चार्ज भी शामिल होते है, जिनका भुगतान ग्राहकों को करना पड़ता है। फेस्टिव सीजन के दौरान गोल्ड ज्वेलरी लेने जाने पर कई तरह के चार्ज देने पड़ सकते है। इस दौरान सोने के मेकिंग चार्ज पर सोने के गहने खरीदने को लेकर मेकिंग चार्ज से लेकर कई अन्य चार्ज में कमी देखने को मिल सकती है।

 

गौरतलब है कि सोने की कीमत उसके मौजूदा रेट पर निर्भर करती है। 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 18 कैरेट से अधिक होगी ये लाज्मी है। वहीं अगर गोल्ड ज्वैलरी का डिजायन बारिक और जटिल होता है तो सोने के गहनों की कीमत भी उसी के मुताबिक अधिक हो सकती है। 

 

वसूला जाता है मेकिंग चार्ज

आमतौर पर गोल्ड ज्वैलरी खरीदने के दौरान मेकिंग चार्ज भी दो तरह से वसूला जाता है। गोल्ड ज्वैलरी पर मेकिंग चार्ज 200 या 300 रुपये प्रति ग्राम तक वसूला जाता है। कई बार ज्वैलरी की कुल कीमत का 12 प्रतिशत मेकिंग चार्ज भी वसूला जाता है। ऐसे में रूपये बचाने के लिए दोनों में से किसी एक विकल्प को चुना जा सकता है। ऐसे में ज्वैलरी पर केल्कुलेशन कर ही मेकिंग चार्ज दे सकते है।

 

फेस्टिवल सीजन में आएंगे कई ऑफर्स

फेस्टिव सीजन और शादियों के सीजन में ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के ऑफर दिए जाते है। सभी तरह के मार्केटों में एक से बढ़कर एक ऑफर पेश किया जाता है। इस दौरान ग्राहक अगर अच्छा ऑफर ढूंढे तो उन्हें काफी लाभ मिल सकता है। हालांकि सिर्फ ऑफर और लाभ देखने की बजाय ग्राहकों को ये भी ध्यान देना चाहिए कि ऑफर सोने की कितने कैरेट और शुद्धता पर दिया जा रहा है। ऐसे में हॉलमार्क के निशान व अन्य फैक्टर भी ध्यान से देखने चाहिए।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी