Paris Paralympics 2024: पैरा बैडमिंटन में सुहार-नितेश सेमीफाइनल में, मानसी और मनोज बाहर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 30, 2024

तोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता सुहास यथिराज और नितेश कुमार ने शु्क्रवार को यहां पैरालंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए क्रमश: पुरुष एकल एसएल4 और एसएल3 वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 2007 बैच के आईएएस अधिकारी सुहास ने एसएल4 वर्ग में कोरिया के शिन क्यूंग हवान को दूसरे मैच में 26-24, 21-14 से शिकस्त देकर तीन खिलाड़ियों के ग्रुप ए में शीर्ष पर रहे।

वहीं नितेश ने चीन के यांग जियानयुआन को 21-5, 21-11 से हराया जिससे वह एसएल3 वर्ग के चार खिलाड़ियों के ग्रुप ए में शीर्ष दो में शामिल रहे। अब वह अपने अंतिम ग्रुप ए मैच में थाईलैंड की बुनसुन मोंगखोन से भिड़ेंगे। एसलएल4 में ग्रुप के शीर्ष खिलाड़ी जबकि एसएल3 में प्रत्येक दो ग्रुप के शीर्ष दो खिलाड़ी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगे।

हालांकि मानसी जोशी और मनोज सरकार के लिए दिन निराशाजनक रहा जिन्हें लगातार दूसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा जिससे उनकी अपने ग्रुप में सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद टूट गई। मानसी को महिला एकल एसएल3 ग्रुप ए के दूसरे मैच में यूक्रेन की ओकसाना कोजयाना से 21-10, 15-21, 21-23 से हार मिली। वह गुरुवार को इंडोनेशिया की कोनिताह इख्तियार से हार गई थीं। तोक्यो पैरालंपिक के रजत पदक विजेता मनोज को भी ग्रुप ए के दूसरे मैच में बुनसुन से 19-21, 8-21 से पराजय झेलनी पड़ी।

वह गुरुवार को हमवतन नितेश से हार गये थे और अब यांग से भिड़ेगे। एसएल4 में वो एथलीट प्रतिस्पर्धा करते हैं जिनके निचले अंग में कमजोरी होती है और जन्हें चलने या दौड़ने में संतुलन की मामूली समस्या होती है। एसएल 3 खिलाड़ियों के शरीर के एक हिस्से में विकृति होती है।

वहीं गुरुवार रात को नितेश और तुलसीमति मुरूगेसन को मिश्रित युगल (एसएल 3 . एसयू 5) के ग्रुप चरण के दूसरे मैच में इंडोनेशिया के रामदानी हिकमात और ओकटिला लियानी रत्री की जोड़ी से 15-21, 8-21 से हार मिली। सुहास यथिराज और पलक कोहली की जोड़ी को भी ग्रुप ए के दूसरे मिश्रित युगल में फ्रांस के लुकास मजूर और फॉस्टिन नोएल से 15-21, 9-21 से पराजय का सामना करना पड़ा। एसयू 5 खिलाड़ियों के शरीर के ऊपरी हिस्से में विकृति होती है।

प्रमुख खबरें

IND vs BAN: भारतीय टीम ने अभ्यास के लिए पंजाब के लंबे कद के तेज गेंदबाज गुरनूर बराड़ को बुलाया

प्रधानमंत्री को वंशवाद के बजाय जम्मू-कश्मीर में बिगड़ती सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए : Omar

Kolkata Blast Update: बम धमाके से दहल उठा बंगाल, उड़ गया हाथ, प्रदेश बीजेपी चीफ ने अमित शाह को लिखा पत्र

Himanta ने उल्फा (आई) प्रमुख को युवाओं का भविष्य खतरे में डालने वाली गतिविधियों से बचने को कहा