India और Australia के खास क्लब में शामिल हुआ Pakistan, Newzealand को हराने के बाद हासिल की उपलब्धि

By रितिका कमठान | Apr 28, 2023

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज की शुरुआत पाकिस्तान में हो गई है। सीरीज का पहला मुकाबला रावलपिंडी में खेला गया, जिसके पाकिस्तान की टीम ने पांच विकेट से आसानी से जीत लिया। इस मुकाबले को जीतकर पाकिस्तान की टीम ने खास मुकाम हासिल कर लिया है।

 

बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम अपना सुनहरे दिन देख रही है। इसी बीच पाकिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड को जैसे ही पांच विकेट से मात दी वैसे ही टीम ने खास कारनामा भी कर दिया है। इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद पाकिस्तान की टीम दुनिया की चुनिंदा तीन टीमों में शामिल हो गई है जिन्होंने ये इतिहास रचा हुआ है।

 

हासिल की ये उपलब्धि

पाकिस्तान की टीम अब भारत और ऑस्ट्रेलिया की तरह 500 एकदिवसीय मुकाबले जीतने वाली टीम बन गई है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान की जीत कोई आम जीत नहीं रही बल्कि ये पूरी टीम के लिए ऐतिहासिक जीत बन गई है। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान दुनिया की तीसरी टीम बन गई है जिसने अब तक 500 एकदिवसीय मुकाबलों में जीत हासिल की है।

 

पाकिस्तान की टीम ने अब तक कुल 949 मुकाबले जीते हैं जिनमें से पाकिस्तान को 500 मुकाबलों में जीत मिली है। पाकिस्तान ने जैसे ही न्यूजीलैंड को रावलपिंडी में मात दी वैसे ही टीम 500वां मुकाबला जीतने वाली तीसरी टीम बन गई है। टीम के लिए ये बेहद खास उपलब्धि है क्योंकि ऐसा अब तक काफी कम ही टीमें कर सकी है। अब तक पाकिस्तान को कुल 420 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है।

 

गेंदबाज फखर जमान रहे जीत के हीरो

इस मुकाबले में पाकिस्तान के गेंदबाज फखर जमान का अहम योदगान रहा था। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस मुकाबले में उन्होंने 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 114 गेंदों में 117 रन बनाए। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में सात विकेट खोकर 288 रन बनाए जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ 48.3 ओर में पांच विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाकर इस मुकाबले में धमाकेदार जीत दर्ज कर ली।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी