Jaishankar की चेतावनी पर भड़का पाकिस्तान, कश्मीर को लेकर अब दिया ये बयान

By अभिनय आकाश | Sep 02, 2024

पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर विवाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त मुद्दा है जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार हल किया जाना चाहिए। पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की जम्मू-कश्मीर पर हालिया टिप्पणियों का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की। जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के साथ निर्बाध बातचीत का युग खत्म हो गया है। कार्रवाई के परिणाम होते हैं और जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर का सवाल है, मुझे लगता है कि अनुच्छेद 370 खत्म हो गया है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में सामने आया एमपॉक्स का पांचवां मामला: अधिकारी

आज मुद्दा यह है कि हम पाकिस्तान के साथ किस तरह के रिश्ते पर विचार कर सकते हैं। मैं जो कहना चाहता हूं वह यह है कि हम निष्क्रिय नहीं हैं, और चाहे घटनाएं सकारात्मक या नकारात्मक दिशा लेती हों, हम किसी भी तरह से प्रतिक्रिया देंगे।  पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता बलूच ने कहा कि जम्मू और कश्मीर विवाद एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवाद है जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीरी लोगों की इच्छाओं के अनुसार हल किया जाना चाहिए। इस अनसुलझे संघर्ष का समाधान दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें: 140 सेकेंड में हिल गया पूरा पाकिस्तान, Taliban ने मुनीर की सेना के अफसरों को घर से अगवा कर फिरौती में वसूल लिए 10 करोड़

उन्होंने इस धारणा को खारिज कर दिया कि जम्मू-कश्मीर विवाद को एकतरफा तरीके से सुलझाया जा सकता है या किया जा सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान कूटनीति और बातचीत के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन वह किसी भी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई का संकल्प के साथ जवाब देगा। उन्होंने एक बयान में कहा, "दक्षिण एशिया में सच्ची शांति और स्थिरता केवल यूएनएससी प्रस्तावों और कश्मीरी लोगों के अविभाज्य अधिकारों के अनुसार समझौते के माध्यम से हासिल की जा सकती है। भारत ने पाकिस्तान से बार-बार कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख था, है और हमेशा रहेगा देश का अभिन्न अंग रहेगा।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी