पाकिस्तान ने की पुष्टि: भारत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए कहा है

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 30, 2023

पाकिस्तान ने शुक्रवार को पुष्टि की कि भारत ने कई आतंकी मामलों में वांछित 2008 के मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा आंतकी घोषित सईद लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक है।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को कहा कि सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध कुछ दस्तावेजों के साथ हाल में पाकिस्तान को भेजा गया था। बागची ने नयी दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ पाकिस्तान सरकार को एक अनुरोध भेज दिया है।’’

‘डॉन.कॉम’ के मुताबिक इस मुद्दे पर टिप्पणी के लिए संपर्क किए जाने पर विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि पाकिस्तान को भारतीय अधिकारियों से ‘‘तथाकथित धनशोधन मामले’’ में सईद के प्रत्यर्पण की मांग करने वाला अनुरोध मिला है। उन्होंने कहा, ‘‘यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पाकिस्तान और भारत के बीच कोई द्विपक्षीय प्रत्यर्पण संधि मौजूद नहीं है।’’

भारत का पाकिस्तान के साथ कोई प्रत्यर्पण समझौता नहीं है। हालांकि, मामले से वाकिफ लोगों ने कहा कि इस तरह के मसौदा समझौते के अभाव में भी प्रत्यर्पण संभव है।

सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा (जेयूडी) लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का मुखौटा संगठन है। लश्कर-ए-तैयबा 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है, जिसमें छह अमेरिकियों सहित 166 लोग मारे गए थे।

प्रमुख खबरें

हार्दिक पंड्या के निशाने पर ये रिकॉर्ड, तोड़ दिया तो बन जाएंगे टी20 के नंबर 1 गेंदबाज

यूपीआईटीएस जैसे आयोजनों से यूपी की बन रही नई पहचान

बंगाल में नाबालिग के अपहरण-हत्या पर बवाल, BJP का विरोध प्रदर्शन, कहा- राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति गंभीर

तेलंगाना पुलिस ने सुपरस्टार Nagarjuna के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, इस विवाद के बारे में आप क्या जानते हैं? यहां पढ़ें