पाक को झटका, इस मामले में भी इंडोनेशिया ने दिया भारत का साथ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 30, 2018

जकार्ता। भारत एवं इंडोनेशिया ने सीमा पार आतंकवाद सहित आतंकवाद के सभी स्वरूपों एवं प्रकार की आज कड़ी भर्त्सना की। दोनों ने सभी देशों से आतंकवादी नेटवर्कों और उनको धन पहुंचाने के माध्यमों को बाधित करने के लिए काम करने का अनुरोध किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने कट्टरपंथ के सफाये की आवश्यकता के बारे में समान विचार व्यक्त किये। दोनों नेताओं ने शांतिपूर्ण बहुलतावाद को प्रोत्साहन देने के महत्व पर बल दिया जिससे वास्तविक सभ्यतागत समन्वय हासिल होगा तथा समग्र दृष्टिकोण के जरिये समन्वय कायम किया जा सकेगा। मोदी एवं विदोदो के बीच बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया, ‘‘दोनों नेताओं ने सीमा पार से होने वाली दहशतगर्दी सहित आतंकवाद के सभी स्वरूपों एवं प्रकार तथा भारत एवं इंडोनेशिया में आतंकवाद संबंधित घटनाओं की कड़ी भर्त्सना की। उन्होंने इन घृणित कृत्यों को अंजाम देने वाले लोगों को कानून के शिंकजे में लाये जाने पर सहमति जतायी।

 

दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जतायी कि आतंकवाद को किसी धर्म, पंथ, राष्ट्रीयता एवं नस्ल से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।’’।उन्होंने सभी देशों का आह्वान किया कि वे आतंकवादी नेटवर्कों एवं उनको धन पहुंचाने के माध्यमों को बाधित करने के लिए काम करें। साथ ही उन्हें अपने क्षेत्रों में शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा बन चुके आतंकवादी संगठनों एवं अन्य आतंकी संगठनों के आतंकवादियों की सीमा पार से होने वाली आवाजाही पर रोक लगानी चाहिए।दोनों नेताओं ने दोनों पक्षों के बीच सूचनाओं एवं खुफिया जानकारियों के अधिक आदान-प्रदान सहित व्यापक सहयोग की जरूरत पर भी बल दिया।उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के बारे में व्यापक संधि को जल्द अंतिम रूप देकर उसे अंगीकार करने का भी आह्वान किया ताकि मौजूदा अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक कानूनी ढांचे को मजबूती प्रदान की जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में तीन चर्चों पर हाल में हुए आतंकवादी हमलों की आज कड़ी निंदा की और उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जकार्ता के साथ मजबूती से खड़ा है। 

 

मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो से बातचीत के बाद एक बयान में कहा, ‘‘मित्रों, मैं इंडोनेशिया में हाल के हमलों में निर्दोष नागरिकों की मौत से दुखी हूं। भारत ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करता है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इंडोनेशिया के साथ है।’’ देश के दूसरे सबसे बड़े शहर सुराबाया में इस महीने की शुरूआत में छह आत्मघाती हमलावरों ने तीन चर्चों को निशाना बनाया। इसमें कम से कम सात लोग मारे गए और समन्वित हमलों में 40 से अधिक अन्य लोग घायल हो गए।।पिछले 18 वर्षों में इंडोनेशिया में चर्चों पर यह सबसे बड़ा हमला था।।मोदी ने कहा, ‘‘ऐसी दुखद घटनाएं एक संदेश देती है कि यह समय की जरुरत है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक स्तर पर प्रयास मजबूत किए जाएं।’’ दुनिया में सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला देश इंडोनेशिया पिछले दो दशक में इस्लामिक आतंकवाद और ईसाई अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा से संघर्ष कर रहा है।

 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी