हिमाचल प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति-2019 के तहत प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए औद्योगिक इकाईयों को एकमुश्त छूट

By विजयेन्दर शर्मा | Feb 19, 2022

शिमला      उद्योग विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि राज्य सरकार द्वारा हिमाचल में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रोत्साहन, रियायत और सुविधाएं प्रदान करने के लिए दिनांक 16 अगस्त, 2019 को हिमाचल प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति-2019 अधिसूचित की थी। इसमें प्रमुख प्रोत्साहनों में विस्तृत परियोजना की लागत के लिए 50 प्रतिशत की दर से अनुदान, 3 प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान, 50 प्रतिशत की दर से संयंत्र और मशीनरी के परिवहन के लिए सहायता, मालभाड़ा अनुदान 3 से 5 प्रतिशत, गुणवता प्रमाणन के लिए सहायता 50 प्रतिशत, अपशिष्ट उपचार संयंत्र की स्थापना के लिए अनुदान 25 प्रतिशत, शुद्ध राज्य वस्तु एवं सेवा कर की प्रतिपूर्ति 50 से 90 प्रतिशत की दर से सूक्ष्म, लघू, मध्यम बड़े व एन्कर इकाईयों के लिए अधिसूचित किए गए थे।


प्रवक्ता ने बताया कि अधिकांश औद्योगिक इकाईयां कोरोना महामारी के कारण समय पर आवेदन नहीं कर सकी थी। ऐसे में प्रदेश सरकार ने औद्योगिक इकाईयों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए औद्योगिक निवेश नीति-2019 के तहत परिभाषित विभिन्न प्रोत्साहनों के लिए जो इकाईयां समय पर आवेदन नहीं कर पाई हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए 31 मार्च, 2022 तक एकमुश्त छूट प्रदान की है।

 

इसे भी पढ़ें: कैट ने भारतीय बाजार को कुख्यात करार देने के लिए अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को कैट ने लगाई फटकार


मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट सामान्य


प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए भर्ती हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की स्वास्थ्य संबंधी सभी रिपोटर्स सामान्य हैं और वे संस्थान के वरिष्ठ चिकित्सकों की निगरानी में हैं।

 

इसे भी पढ़ें: राजभवन में भारत एवं बांग्लादेश फाउंडेशन के सदस्यों के सम्मान में रात्रि भोज का आयोजन


विभागीय परीक्षा के लिए 21 से 24 फरवरी, 2022 तक कर सकेंगे आवेदन


विभागीय परीक्षा बोर्ड हिमाचल प्रदेश के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि बोर्ड द्वारा पूर्व निर्धारित 14 फरवरी, 2022 से 22 फरवरी, 2022 तक आयोजित की जाने वाली विभागीय परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था और इसके स्थान पर हिमाचल प्रदेश विभागीय परीक्षा बोर्ड द्वारा विभागीय परीक्षा का आयोजन 21 मार्च, 2022 से 30 मार्च, 2022 से करवाने का निर्णय लिया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: लशकर से सांठगांठ के आरोप में NIA ने शिमला के एस पी को गिरफतार किया


प्रवक्ता ने बताया कि इसके दृष्टिगत विभागीय परीक्षा बोर्ड द्वारा जनहित में यह निर्णय लिया गया है कि जो अभ्यर्थी 31 दिसम्बर, 2021 तक अपने आवेदन नहीं भर पाए थे, उन्हें अतिरिक्त समय देते हुए वे अब मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से 21 फरवरी, 2022 से 24 फरवरी, 2022 रात्रि 11ः59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, सभी विभागाध्यक्षों को भी सूचित किया गया है कि प्राप्त आवेदन पत्रों को 21 फरवरी, 2022 से 26 फरवरी, 2022 तक विभागीय परीक्षा बोर्ड को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।    

प्रमुख खबरें

30 सांसदों ने कर दी ट्रूडो को हटाने की डिमांड, 70% आबादी भारत से रिश्ते बिगाड़ने का मान रही आरोपी, 24 घंटे में ही पूरा हो गया बदला

दिवाली से पहले Philips के इस एयर प्यूरीफायर को ला सकते हैं घर, Smog से मिलेगी राहत

Vivo की नई V50 सीरीज जल्द होगी लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन से जुड़ी पूरी जानकारी

Satyendar Jain को बेल देते हुए कोर्ट ने लगाई कौन सी 3 शर्तें, जमानत मिलने पर कहा- सत्यमेव जयते