एक बार आप बर्बरता देखें, इजरायली दूत ने की UNSC की आलोचना

By अभिनय आकाश | Nov 11, 2023

संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने 7 अक्टूबर को हमास द्वारा देश के खिलाफ किए गए आतंकवादी हमले की निंदा करने में विफल रहने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आलोचना की है। हमले और 1938 के यहूदी-विरोधी क्रिस्टालनाचट नरसंहार के बीच एक समानता दर्शाते हुए उन्होंने कहा कि अगर परिषद बर्बरता और बर्बरता को अपनी आँखों से देख सकती है तो वह समझ जाएगी कि इज़राइल किस बुराई से अपना बचाव कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: गाजा में बच्चों व महिलाओं को मारना बंद करना चाहिए, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इजरायल से किया युद्धविराम का आग्रह

यूएनएससी की बैठक में एर्डन ने कहा कि पवित्र यहूदी सब्बाथ शांति और आराम का दिन है। यह वह दिन है जिस दिन भगवान ने दुनिया के निर्माण के बाद विश्राम किया था, फिर भी कोई भी यहूदी 7 अक्टूबर के सब्बाथ को कभी नहीं भूलेगा। इसे यहूदियों के सामूहिक आघात में फंसाया गया है लोग हमेशा के लिए। ठीक 85 साल पहले, आज ही के दिन, यहूदी लोगों के इतिहास में एक और दर्दनाक अत्याचार दर्ज किया गया था। 9 और 10 नवंबर 1938 के बीच, जर्मनी और ऑस्ट्रिया के यहूदी समुदायों को नाज़ियों के नवंबर नरसंहार, क्रिस्टालनाच्ट का सामना करना पड़ा, जो पहला अति हिंसक प्रदर्शन था। नाजियों ने यहूदियों से नफरत फैलाई।

इसे भी पढ़ें: एक और मोस्ट वांटेड आतंकवादी की हत्या, गाजा में लश्कर-ए-तैयबा सदस्य को किसी ने मारी गोली

उन्होंने कहा कि यदि परिषद 1938 में अस्तित्व में होती तो नरसंहार पर उसकी प्रतिक्रिया अलग नहीं होती। लगभग 100 यहूदियों की हत्या कर दी गई, हजारों यहूदियों के घरों, अस्पतालों, स्कूलों, पूजा घरों और व्यवसायों में तोड़फोड़ की गई और उन्हें जला दिया गया। इजरायलियों ने पांच सप्ताह पहले इसी तरह का एक और नरसंहार सहा था, फिर भी यहां, हम 34 दिन बाद भी हैं और यह परिषद अभी भी है। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल