India-Russia Relations: एक बार फिर भारत के पक्ष में खड़ा हुआ दोस्त रूस, UN में भारत की स्थायी सदस्यता और मेक इन इंडिया को लेकर दिया बड़ा बयान

By अभिनय आकाश | Dec 28, 2023

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में स्थायी सदस्यता पाने के भारत के प्रयास को अपना समर्थन दिया है और जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विवादास्पद मुद्दों को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए नई दिल्ली की सराहना की है और इसे भारतीय विदेश नीति की सच्ची जीत करार दिया है। यूएनएससी में वर्तमान में पांच स्थायी सदस्य और दस अस्थायी सदस्य शामिल हैं। भारत ने उभरते वैश्विक परिदृश्य के अनुरूप संयुक्त राष्ट्र में सुधार की आवश्यकता पर बल देते हुए यूएनएससी में स्थायी सदस्यता की लगातार वकालत की है। मौजूदा स्थायी सदस्यों में यूके, चीन, रूस, अमेरिका और फ्रांस शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: रूसी राष्ट्रपति पुतिन से मिले विदेश मंत्री एस जयशंकर, PM मोदी को मिला रूस आने का न्योता

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ बातचीत के बाद कहा कि हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य के रूप में शामिल होने के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत-रूस संबंध बहुत मजबूत और बहुत स्थिर रहे हैं और उनका मानना ​​है कि दोनों देश एक विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पर खरे उतरे हैं। अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के दौरान अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में जयशंकर ने कहा कि हमारा रिश्ता बहुत मजबूत, बहुत स्थिर रहा है। मुझे लगता है कि हम एक विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी पर खरे उतरे हैं। इस साल हम पहले ही छह बार मिल चुके हैं और यह हमारी सातवीं मुलाकात है।

इसे भी पढ़ें: Vladimir Putin ने प्रधानमंत्री मोदी को रूस आने का दिया न्योता, एस जयशंकर ने की मुलाकात

लावरोव ने कहा कि इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली में हुआ जी20 शिखर सम्मेलन भारत की विदेश नीति की सच्ची जीत थी। यह बहुपक्षीय कूटनीति की जीत थी, जो निर्णायक हद तक संभव हो गई, क्योंकि जी20 अध्यक्ष ने परिणाम दस्तावेज़ को एकतरफा बनाने की अनुमति नहीं दी। परिणाम दस्तावेज़ हितों के संतुलन को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह एक मॉडल है कि जी20 के भीतर और, वैसे, संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में कैसे काम किया जाए।


प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी