Rahul के पगड़ी वाले बयान पर हरदीप पुरी ने दिलाई 3000 सिखों की हत्या की याद, कहा- गलती मानने की बजाय...

By अभिनय आकाश | Sep 10, 2024

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में सिखों का उदाहरण देते हुए भारत में धार्मिक स्वतंत्रता की स्थिति के बारे में अपनी टिप्पणियों से बड़े पैमाने पर विवाद पैदा होने के बाद विदेशी धरती पर एक खतरनाक कहानी पेश करने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी को फटकार लगाई। पत्रकारों से बात करते हुए पुरी ने कहा कि राहुल गांधी तथ्यों को जाने बिना बोलते हैं और कुछ संवेदनशील मुद्दे हैं, जिनमें हमारी एकता और विविधता शामिल है, जिसका एक खतरनाक वर्णन है।  राहुल गांधी विपक्ष के नेता नहीं थे, तब भी वो संयमित होकर नहीं बोलते थे। 

इसे भी पढ़ें: सोचना भी मत! आरक्षण खत्म करने वाले बयान पर राहुल गांधी को चिराग पासवान की दो टूक, जब तक मैं हूं...

पुरी ने कहा कि कुछ संवेदनशील मुद्दे हैं, जिनमें हमारी राष्ट्रीय पहचान, एकता, विविधता में एकता की ताकत शामिल है। जब वह ऐसे विषयों पर बोलते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे वह उन चीजों पर एक नया, बल्कि खतरनाक आख्यान स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने भारत में सिखों पर टिप्पणी के लिए कांग्रेस नेता को फटकार लगाई और दावा किया कि कांग्रेस शासन के तहत 1984 के दंगों के दौरान समुदाय पगड़ी और कड़ा पहनने से डरता था। वह कहते हैं कि देश में सिखों को 'पगड़ी' और 'कड़ा' पहनने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन मुझे इस तथ्य पर बेहद गर्व है कि यह सरकार सिख समुदाय के मुद्दों और चिंताओं को दूर करने के लिए अपने रास्ते से हट गई है। मैं ऐसा मत सोचो कि 1947 के बाद हमारे इतिहास में किसी भी समय की तुलना में सिखों ने अधिक सुरक्षित और सम्मानित महसूस किया है। यदि एक समुदाय के रूप में हमारे इतिहास में एक समय ऐसा आया है जब हमने असुरक्षा और अस्तित्व संबंधी खतरे की भावना महसूस की है, तो ऐसा कई बार हुआ है जब राहुल गांधी का परिवार सत्ता की सीटों पर रहा है। 

इसे भी पढ़ें: भारत में सिखों को पगड़ी पहनने की भी इजाजत नहीं, अमेरिका में ये क्या बोल गए राहुल गांधी, बीजेपी नेता ने कहा- कोर्ट में घसीटूंगा

पुरी ने कहा कि 1984 में, सिख समुदाय के खिलाफ नरसंहार किया गया था, जिसमें 3000 निर्दोष लोग मारे गए थे। पुरी ने भारत में कानूनी व्यवस्था और (लोकसभा) चुनाव के नतीजों पर हमला करने के लिए भी राहुल की आलोचना की। पुरी ने कहा कि वह एक सामान्य नागरिक के रूप में भारत से बाहर नहीं गए है। वह विपक्ष के नेता के रूप में बाहर गए हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी