3 नई अदालतों के शिलान्यास पर मंत्री आतिशी बोलीं, पिछले 10 वर्षों में हमने न्यायपालिका के लिए लगातार बजट बढ़ाया

By अभिनय आकाश | Jul 02, 2024

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने आज न्यायपालिका के मूलभूत सिद्धांतों के रूप में न्याय और समानता के मूल मूल्यों पर जोर दिया। कड़कड़डूमा में तीन न्यायालय भवनों के निर्माण के लिए शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए, मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि एक न्यायालय केवल ईंटों और पत्थरों से नहीं बल्कि लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं से बनता है। उन्होंने कहा कि अदालतों को लोगों को कानूनों द्वारा शासन की भावना देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि मनमाने निर्णयों से। इस कार्यक्रम में दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनमोहन, उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश हिमा कोहली, न्यायाधीश अमानुल्लाह, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और लोक निर्माण मंत्री आतिशी उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर CBI को दिल्ली HC का नोटिस, 17 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

3 नई अदालतों के शिलान्यास पर मंत्री आतिशी ने कहा कि आज खुशी का मौका है, सीजेआई चंद्रचूड़ ने आज तीन जिला अदालतों की शिलान्यास किया है। न्यायिक बुनियादी ढांचे और अदालत कक्षों की कमी है। दिल्ली सरकार प्रतिबद्ध है कि दिल्ली के लोगों को समय पर न्याय मिले। पिछले 10 वर्षों में हमने न्यायपालिका के लिए लगातार बजट बढ़ाया है। इससे पले दिल्ली के कड़कड़डूमा, शास्त्री पार्क और रोहिणी में तीन नए अदालत भवनों के शिलान्यास समारोह में अध्यक्षीय भाषण देते हुए, सीजेआई ने न्यायपालिका के लिए अपने दृष्टिकोण को समझाया जहां भौतिक स्थान न्याय के सिद्धांतों का प्रतीक और पोषण करते हैं जिन्हें वे बनाए रखना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वाति मालीवाल ने केजरीवाल को लिखा पत्र, AAP पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- महिलाओं से इतनी दुश्मनी

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि अदालतें न्याय के गुणों और कानून के शासन का एहसास कराने के लिए बनाई गई हैं। हमारे सामने जो भी केस दायर किया जा रहा है, वह न्याय की इसी उम्मीद के साथ है। जब हम अपने न्यायाधीशों, वकीलों और वादियों की सुरक्षा, पहुंच और आराम में निवेश करते हैं, तो हम सिर्फ एक कुशल प्रणाली से कहीं अधिक का निर्माण करते हैं। हम एक न्यायसंगत और समावेशी प्रणाली बनाते हैं।

प्रमुख खबरें

Prabhasakshi Exclusive: Turkey-Syria Border पर तनाव क्यों देखा जा रहा है? क्यों एक दूसरे के खून के प्यासे हो रहे हैं लोग?

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने पीएम मोदी से की मुलाकात, अहम मुद्दों पर हुई चर्चा, भट्टी विक्रमार्क भी रहे मौजूद

किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर आया राजस्थान नेता विपक्ष का रिएक्शन, कहा- ये तो होना ही था

जेफ बेजोस अमेज़न के 5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचेंगे, इस कारण लिया फैसला