Jammu-Kashmir में चुनाव न होने पर भड़के उमर अब्दुल्ला, पूछा- हमें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही

By अंकित सिंह | Oct 09, 2023

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं करने पर चुनाव आयोग पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि देरी से लोगों को निर्वाचित सरकार के अपने अधिकार की मांग के लिए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करना पड़ सकता है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर चर्चा न होने से नाराज पूर्व मुख्यमंत्री ने चिंता जताई और चुनाव आयोग से कई तीखे सवाल किए। उन्होंने पूछा कि आयोग को जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने की इजाजत क्यों नहीं दी जा रही है? उन्होंने सवाल किया कि क्या मौजूदा स्थिति क्षेत्र की पिछली परिस्थितियों, जैसे कि 1996 और 2014 की बाढ़ के बाद की परिस्थितियों से अधिक चुनौतीपूर्ण है। उनका मानना ​​है कि ईसीआई को जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्पष्ट स्पष्टीकरण देना चाहिए कि उन्हें लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है।

 

इसे भी पढ़ें: Ladakh में हुई प्रचंड चुनावी जीत से बढ़ गया Omar Abdullah और Rahul Gandhi का कद



अब्दुल्ला ने कहा, "ऐसा लगता है जैसे हमें ऐसी स्थिति में धकेला जा रहा है जहां हमें अपने लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए भी विरोध करना होगा।" वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या जम्मू-कश्मीर में राजनीति इस हद तक सिमट गई है कि लोगों को विधानसभा चुनाव कराने के लिए सड़कों पर उतरना पड़े। उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वे जम्मू-कश्मीर में चुनाव पर निर्णय लेने से पहले सभी कारकों पर विचार करेंगे। इससे पहले उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में एक खालीपन है जिसे भरने की जरूरत है। हम जानना चाहते हैं कि ये कारक क्या हैं? क्या सरकार ईवीएम उपलब्ध नहीं करा रही है? क्या सरकार सुरक्षा नहीं दे रही है? क्या हालात 1996 से भी बदतर हैं कि चुनाव नहीं हो सकते? क्या यह 2014 की बाढ़ के बाद की स्थिति से भी बदतर है? चुनाव आयोग को जम्मू-कश्मीर के लोगों को जवाब देना होगा कि वे उन्हें लोकतंत्र से दूर क्यों रख रहे हैं। 


इससे पहले दिन में, मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सुरक्षा स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले अन्य चुनावों को ध्यान में रखते हुए जम्मू-कश्मीर में चुनाव "सही समय" पर होंगे। जम्मू-कश्मीर में चुनाव के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, ''सुरक्षा स्थिति और राज्य में एक साथ होने वाले अन्य चुनावों को देखते हुए यह फैसला सही समय पर लिया जाएगा।'' पिछला जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था। 19 जून, 2018 को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से समर्थन वापस लेने के बाद, महबूबा मुफ्ती ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके कारण राज्यपाल शासन लगाया गया, जिसके बाद राष्ट्रपति शासन लगाया गया। क्षेत्र में राज करो. इसके बाद, 5 अगस्त, 2019 को, केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को निरस्त कर दिया, और पूर्व जम्मू और कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों: जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में पुनर्गठित किया। तब से यह क्षेत्र उपराज्यपालों के शासन के अधीन है।

प्रमुख खबरें

West Bengal में 10 साल की बच्ची बनी हैवानियत का शिकार, High Court ने दिया फिर से पोस्टमार्टम करने का आदेश

Jantar Mantar पर नहीं मिली आंदोलन करने की अनुमति, Ladakh Bhawan में अनशन पर बैठे Sonam Wangchuk

Haryana Elections 2024 । कुमारी शैलजा ने बताई हरियाणा में सत्ता परिवर्तन की वजह, कहा- भारत जोड़ो यात्रा एक महत्वपूर्ण मोड़ थी

Goa में सांप्रदायिक तनाव भड़का रही है BJP, राहुल गांधी ने कहा- लोग इस विभाजनकारी एजेंडे को देख रहे हैं