Odisha ने बांग्लादेश से अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए समुद्री सतर्कता बढ़ाई, Coast Guard और Navy के साथ समन्वित प्रयास जारी

By रेनू तिवारी | Aug 08, 2024

ओडिशा ने बांग्लादेश से अनधिकृत प्रवेश को रोकने के लिए समुद्री सतर्कता बढ़ाई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने खुलासा किया कि पड़ोसी बांग्लादेश से संभावित घुसपैठ की चिंताओं के जवाब में ओडिशा ने अपने 480 किलोमीटर के तटीय क्षेत्र में सतर्कता बढ़ा दी है।


अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) संजय कुमार ने कहा, "बांग्लादेश से लोग पहले भी छोटी नावों का उपयोग करके अवैध रूप से ओडिशा में प्रवेश कर चुके हैं। बांग्लादेश में हाल ही में हुई अशांति के कारण कई अपराधियों को रिहा कर दिया गया है, जिससे यह चिंता बढ़ गई है कि वे भारत में घुसने का प्रयास कर सकते हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Bangladesh में हिंदुओं के साथ अमानवीयता की हदें पार होती देख पाकिस्तानी हिंदू भी घबराये, सब आना चाहते हैं भारत


बांग्लादेश में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच बढ़ी सुरक्षा चिंताओं को संबोधित करते हुए कुमार ने जोर देकर कहा, "हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता ऐसे प्रवेश को रोकना है।"


इस बीच, यह ध्यान देने योग्य है कि राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारी ने अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए समन्वित प्रयासों की श्रृंखला के बारे में विस्तार से बताया।


तटरक्षक और नौसेना के साथ समन्वित प्रयास

मुख्य रूप से, कुमार ने अवैध घुसपैठ को रोकने के लिए तटरक्षक और नौसेना के साथ राज्य के समन्वित प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "हम भारत-बांग्लादेश संबंधों को नुकसान पहुंचाने वाली किसी भी गतिविधि के प्रति सतर्क हैं। सोशल मीडिया और अन्य चैनलों की निगरानी से महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी मिलती रहती है।"

 

इसे भी पढ़ें: Explained: Waqf (Amendment) Bill 2024 | वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 क्या है?

 

गश्त और निगरानी बढ़ाई गई इसके अलावा, उन्होंने पुष्टि की कि तटीय जिलों, विशेष रूप से केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर और भद्रक में पुलिस अधीक्षकों को अवैध अप्रवासियों को रोकने के लिए रात के समय गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। राजस्व निरीक्षकों और वन अधिकारियों सहित स्थानीय अधिकारी किसी भी संदिग्ध गतिविधि के लिए तटीय गांवों की सक्रिय रूप से निगरानी कर रहे हैं। हितधारकों की बैठक इसके अलावा, संकट के जवाब में, ओडिशा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) ने घटना से संबंधित आगे की कार्रवाई की रणनीति बनाने के लिए हाल ही में हितधारकों के साथ एक बैठक बुलाई है।



प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी