Nuh Violence: 510 लोग गिरफ्तार, 130-140 FIR दर्ज, Anil Vij बोले- ये सब कांग्रेस ने किया है

By अंकित सिंह | Aug 29, 2023

नूंह हिंसा पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है। अपने बयान में अनिल विज ने कहा कि शुरुआती जांच में हमने लगभग 510 लोगों को गिरफ्तार किया है और 130-140 एफआईआर दर्ज की हैं। उनसे पूछताछ के बाद फिलहाल यही निष्कर्ष निकल रहा है कि ऐसा लग रहा है कि ये सब कांग्रेस ने किया है। विज ने दावा किया कि इसमें कांग्रेस के विधायक मम्मन खान को भी पुलिस ने 30 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है... मम्मन खान उन इलाकों का दौरा कर चुके हैं जहां हिंसा हुई थी। 

 

इसे भी पढ़ें: Nuh में तनाव पैदा होने की आशंका के बारे में खुफिया जानकारी नहीं थी : गृह मंत्री विज


गृह मंत्री ने आगे कहा कि कई एंगल सामने आ रहे हैं। हम निष्पक्ष जांच कर रहे हैं और हम उन लोगों को दिखाएंगे जो मास्टरमाइंड थे। इससे पहले हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने विधानसभा में कहा कि सरकार "लोकतांत्रिक और धर्मनिरपेक्ष है, जो सभी धर्मों के लोगों को उनकी मान्यताओं के आधार पर अपनी धार्मिक गतिविधियों का स्वतंत्र रूप से अभ्यास करने की अनुमति देती है।" उन्होंने कहा कि घटना की जारी जांच, साथ ही 500 लोगों की गिरफ्तारी, "संकेत देती है कि यह कांग्रेस द्वारा आयोजित किया गया था।" 

 

इसे भी पढ़ें: Bulldozer Action In Haryana | दंगों के कुछ दिनों बाद, 'मुख्यमंत्री के आदेश पर' हरियाणा के नूंह में बुलडोजर कार्रवाई


विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर हुड्डा के अनुसार, इमारतों का विध्वंस "न्यायालय में विचाराधीन" है। उन्होंने कहा, "हम विध्वंस पर चर्चा की मांग नहीं कर रहे हैं, हम नूंह हिंसा और इसके पीछे की साजिश पर चर्चा चाहते हैं। हम स्पीकर के फैसले की मांग करते हैं कि चर्चा होगी या नहीं।" दूसरी ओर, कांग्रेस ने मांग की कि प्रशासन को हिंसा के पीछे की संदिग्ध साजिश की जांच शुरू करनी चाहिए। दिल्ली से लगभग 90 किलोमीटर दूर मुस्लिम बहुल नूंह में 31 जुलाई को सांप्रदायिक दंगों में छह लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी