NEET UG 2024 result: 'पेपर लीक' की सीबीआई जांच की मांग वाली याचिका पर केंद्र, एनटीए को नोटिस, 8 जुलाई को एक साथ होगी सभी याचिकाओं पर सुनवाई

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को NEET-UG 2024 परीक्षा के आयोजन को चुनौती देने वाली सात याचिकाओं पर नोटिस जारी किया और इसे 8 जुलाई को छात्रों के लिए भर्ती के साथ पोस्ट किया। एक रिपोर्ट में कथित पेपर लीक की केंद्रीय जांच ब्यूरो से जांच की मांग की गई। कोर्ट ने NEET-UG 2024 में छात्रों की डॉक्यूमेंट्री जांच की मांग वाली याचिका केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी या एनटीए को जारी की है। सुप्रीम कोर्ट ने मुकदमेबाजी की बहुलता से बचने के लिए एनईईटी-यूजी विवाद पर विभिन्न उच्च न्यायालयों में लंबित मामलों को शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की याचिका पर निजी पक्षों को भी नोटिस जारी किया। अदालत ने इसे भी 8 जुलाई को पेश करने का निर्देश दिया।

इसे भी पढ़ें: NEET-UG 2024: खड़गे ने सरकार पर उठाए सवाल, शिक्षा मंत्री बोले- विपक्ष मुद्दाविहीन, भ्रष्टाचार या पेपर लीक के सबूत नहीं

न्यायमूर्ति विक्रम नाथ और न्यायमूर्ति संदीप मेहता की अवकाश पीठ ने एनटीए वकील की इस दलील पर ध्यान दिया कि प्रश्न पत्र लीक और अन्य कदाचार के आरोपों पर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-अंडर ग्रेजुएट, 2024 को रद्द करने की मांग करने वाली कई याचिकाएं लंबित हैं। पीठ ने कहा कि नोटिस जारी करें। उन्होंने कहा कि इन पर आठ जुलाई को सुनवाई होगी। इस बीच, एनटीए ने कहा कि वह तीन अन्य याचिकाएं वापस लेना चाहता है, जो मामलों को उच्च न्यायालयों से शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग कर रही थीं। 

इसे भी पढ़ें: NEET UG के खिलाफ प.बंगाल में प्रदर्शन, TMC ने न्यायालय की निगरानी में जांच की मांग की

एनटीए के वकील ने कहा कि मुद्दा सुलझ गया है और वह 1,536 उम्मीदवारों को दिए गए प्रतिपूरक अंक रद्द करने के फैसले और शीर्ष अदालत के 13 जून के परिणामी आदेश के बारे में उच्च न्यायालय को सूचित करेंगे। एनईईटी-यूजी परीक्षा पर बढ़ते विवाद के बीच, केंद्र और एनटीए ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन्होंने एमबीबीएस और ऐसे अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा देने वाले 1,563 उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंक रद्द कर दिए हैं। 

प्रमुख खबरें

मप्र के मैहर जिले में बस और ट्रक की टक्कर में छह लोगों की मौत, 20 घायल

राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइली हमले में हिज्बुल्ला प्रमुख की मौत को न्यायोचित ठहराया

विदेश विभाग ने कुछ अमेरिकी राजनयिकों के परिवारों को लेबनान छोड़ने का आदेश दिया

पाकिस्तान से केवल पीओके का मुद्दा सुलझाना बाकी : जयशंकर