NEET-UG 2024 पेपर लीक के आरोपों के संबंध में NTA का सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा, जानें क्या कहा

By अभिनय आकाश | Jul 10, 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को NEET-UG 2024 परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया। गोधरा और पटना के कुछ स्थानों के केंद्रों पर व्यक्तियों से जुड़ी कथित कदाचार की घटनाओं के आलोक में एनटीए ने इन केंद्रों पर उपस्थित सभी उम्मीदवारों के प्रदर्शन का गहन मूल्यांकन किया। इसका उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि क्या कदाचार की घटनाओं से कोई महत्वपूर्ण प्रभाव उत्पन्न हुआ है जिसके महत्वपूर्ण पैमाने के व्यापक परिणाम हो सकते हैं। एनटीए द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार, उम्मीदवार के प्रदर्शन के डेटा विश्लेषण से पता चला कि कथित कदाचार ने पूरी परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया या गोधरा और पटना में उपरोक्त केंद्रों पर परीक्षा देने वाले छात्रों को कोई अनुचित लाभ नहीं दिया।

इसे भी पढ़ें: NEET-UG मामले में एक और गिरफ्तारी, CBI ने महाराष्ट्र से व्यक्ति को किया अरेस्ट

एनटीए का हलफनामा स्थिति की व्यापक समीक्षा का संकेत देता है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि कथित कदाचार के बावजूद, NEET-UG 2024 परीक्षा की समग्र पवित्रता बरकरार है, जिससे मामले पर स्पष्टता मिलती है। कथित परीक्षा पेपर लीक के कारण NEET-UG 2024 परीक्षा को दोबारा कराने की मांग के मामले में SC का फैसला केंद्र की स्थिति से काफी प्रभावित होगा।

इसे भी पढ़ें: NEET paper leak मामले में जारी है CBI का एक्शन, दो और लोगों को पटना से किया गिरफ्तार

यदि लागू किया जाता है, तो यह कदम केंद्र के अब तक के रुख के अनुरूप है: इसने उन सभी 23 लाख आवेदकों को एनईईटी-यूजी को दोबारा देने की अनुमति देने का विरोध किया है, जिन्होंने 5 मई को प्रवेश परीक्षा दी थी।

इसके अतिरिक्त, एनटीए उन "तौर-तरीकों" के बारे में एक खुलासा प्रस्तुत करेगा, जिनका पालन 1,563 छात्रों के लिए किया जाएगा, जिन्होंने 5 मई की परीक्षा और 23 जून की पुन: परीक्षा के बीच अनुग्रह अंक प्राप्त किए, साथ ही काउंसलिंग प्रक्रिया की शुरुआत भी की। 2024-25 शैक्षणिक वर्ष की तैयारी। संभावित परामर्श विकल्पों और तौर-तरीकों पर चर्चा करने के लिए अधिकारियों ने मंगलवार देर रात एक बंद सत्र में मुलाकात की। इस जानकारी पर 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में भी चर्चा की जाएगी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी