अब Supreme Court पहुंचा 3 नए कानून का विरोध, रोक लगाने की मांग को लेकर याचिका दायर

By अभिनय आकाश | Jun 28, 2024

नव संशोधित आपराधिक कानून भारतीय न्याय संहिता, 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 2023 और भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता, 2023 पर रोक लगाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई थी। याचिका दिल्ली के दो निवासियों अंजले पटेल और छाया द्वारा दायर की गई थी, जिसमें तीन कानूनों के शीर्षकों पर आपत्ति जताई गई थी और उन्हें अस्पष्ट और सटीक नहीं बताया गया था। तीन कानूनों के नाम क़ानून या उसके मकसद के बारे में नहीं बताते हैं। तीन कानूनों पर रोक लगाने की मांग करते हुए याचिका में दिसंबर 2023 में संसद में विधेयकों के पारित होने में अनियमितता का भी आरोप लगाया गया।

इसे भी पढ़ें: NEET-UG row: SC ने ओएमआर से संबंधित शिकायतों के लिए समय सीमा पर एनटीए से स्पष्टीकरण मांगा, 8 जुलाई को सुनवाई

शीर्ष अदालत ने 20 मई को वकील विशाल तिवारी द्वारा दायर एक याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था, जिसमें तीन कानूनों को चुनौती दी गई थी, जिसमें दावा किया गया था कि ऐसी चुनौती समय से पहले है क्योंकि कानून अभी भी लागू नहीं हुए हैं। वर्तमान याचिका में नए कानूनों के कुछ प्रावधानों को सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का उल्लंघन बताते हुए चुनौती भी दी गई है। इसमें भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता, 2023, (बीएनएसएस) के प्रावधान का उल्लेख किया गया है, जो 60/90 दिनों की अवधि के शुरुआती 40/60 दिनों की अवधि के दौरान आंशिक रूप से या पूरी तरह से 15 दिनों की पुलिस हिरासत का लाभ उठाने की अनुमति देता है।

इसे भी पढ़ें: Trees cutting in Delhi | पेड़ काटने के मामले ने पकड़ा तूल! सुप्रीम कोर्ट ने कहा, दिल्ली नगर निगम उच्च अधिकारियों को बचा रहा है

याचिका में आरोप लगाया गया है कि यह मुद्दा कि क्या पुलिस हिरासत को गिरफ्तारी से पहले 15 दिनों तक सीमित रखा जाना चाहिए, 1992 में सीबीआई बनाम अनुपम जे कुलकर्णी मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले में तय किया गया था, जिसे पिछले साल एक बड़ी पीठ को पुनर्विचार के लिए भेजा गया है। इसके अलावा, याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि 15 दिनों की पुलिस हिरासत की अनुमति देने के नए नियम से पुलिस के इस दावे पर जमानत से इनकार किया जा सकता है कि उन्हें अभी भी 15 दिनों की हिरासत अवधि समाप्त नहीं हुई है। 

प्रमुख खबरें

मराठा आरक्षण रिपोर्ट के खिलाफ याचिकाओं में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग आवश्यक पक्ष: उच्च न्यायालय

‘उच्छृंखल छात्र नेता’ की तरह व्यवहार कर रहे हैं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी: Uma Bharti

भाजपा उम्मीदवार आशीष जनता के सेवक नहीं, उन्होंने 135 करोड़ रुपये के ठेके लिये: Chief Minister Sukhu

UN के एक समूह ने Imran Khan को रिहा करने की मांग की, पाक सरकार ने इसे ‘आतंरिक मुद्दा’ बताया