Balochistan Army से पिटे Pakistan को अब चीन का मरहम, कहा- हमले के खिलाफ दृढ़ता से साथ खड़ा

By अभिनय आकाश | Aug 27, 2024

चीन ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की है, जिसमें 37 लोगों की मौत हो गई। चीनी सरकार ने पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी प्रयासों को निरंतर समर्थन देने का वादा किया है। एक बयान में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने बलूच बंदूकधारियों द्वारा किए गए हमलों की निंदा की और आतंकवाद के खिलाफ चीन के दृढ़ रुख पर जोर दिया। लिन ने आतंकवाद विरोधी अभियानों में पाकिस्तान का समर्थन करने, सामाजिक स्थिरता बनाए रखने और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने की चीन की प्रतिबद्धता दोहराई। लिन ने कहा कि चीन क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को संयुक्त रूप से बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के साथ आतंकवाद विरोधी और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें: Bangladesh में कैसे बढ़ती जा रही है भारत विरोधी भावना? पहले बाढ़ को लेकर गलत सूचना अब ढाका में वीजा सेंटर में हंगामा

बलूचिस्तान में हिंसक घटनाएं तब हुईं जब शीर्ष चीनी सैन्य अधिकारी जनरल ली क़ियाओमिंग चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए सुरक्षा मूल्यांकन के लिए पाकिस्तान में थे। सीपीईसी, 60 अरब डॉलर की बहु-परियोजना पहल है, जिसे बलूच उग्रवादियों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है, जिन्होंने बार-बार गलियारे को निशाना बनाया है, जिसमें चीनी कर्मियों पर हमले भी शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: Pakistan के पुलिस स्टेशन-हाइवे सब पर हो गया कब्जा, Balochistan Army ने पड़ोसी मुल्क में क्या नया कांड कर दिया

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को स्थिति को संबोधित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि हालिया हमले, जो रविवार को शुरू हुए और जिनमें 70 से अधिक मौतें हुईं, वर्षों में सबसे व्यापक आतंकवादी गतिविधि का प्रतिनिधित्व करते हैं। शरीफ ने कहा कि इन हमलों का उद्देश्य सीपीईसी विकास परियोजनाओं को बाधित करना और इस्लामाबाद और बीजिंग के बीच दरार पैदा करना है। शरीफ ने कहा, ''आतंकवादी सीपीईसी और विकास परियोजनाओं को रोकना चाहते हैं।'' उन्होंने कहा कि वे दोनों देशों के बीच कलह पैदा करने की भी कोशिश कर रहे हैं।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी