'अंतरिक्ष जाने से पहले गैर-जैविक प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए', PM Modi पर जयराम रमेश का तंज

By अंकित सिंह | Jul 04, 2024

एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए जिसमें भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ के हवाले से कहा गया है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को पीएम पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इससे पहले वह अंतरिक्ष में जाते हैं, "गैर-जैविक" प्रधानमंत्री को मणिपुर जाना चाहिए। 'एक्स' पर रमेश ने 4 जुलाई को लिखा, "अंतरिक्ष में जाने से पहले, गैर-जैविक प्रधान मंत्री को मणिपुर जाना चाहिए।" 

 

इसे भी पढ़ें: खास जर्सी पहन कर PM Modi से मुलाकात करने पहुंची है T20 Champion भारतीय टीम, इस खिलाड़ी ने शेयर की फोटो


मीडिया रिपोर्ट में इसरो चीफ एस सोमनाथ के हवाले से कहा गया है कि पीएम मोदी भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं, जिसे 2025 में लॉन्च किया जाना है। एस सोमनाथ के हवाले से कहा गया है कि हालांकि उनके (पीएम मोदी) पास निश्चित रूप से कई अन्य, अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं, मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम विकसित करना एक ऐसी क्षमता है जिसे हम विकसित करना चाहते हैं और गगनयान अंतरिक्ष कार्यक्रम, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण कार्यक्रम में योगदान करना चाहते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: रोहित शर्मा ने फैंस से की मुंबई आने की अपील, कहा- हमारे साथ Victory परेड में शामिल होकर करें एंज्वॉय


गगनयान परियोजना एक और प्रमुख भारतीय मिशन है जिसमें तीन सदस्यों के एक दल को 3 दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है। इस बीच, केंद्र सरकार को उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में मई 2023 में शुरू हुई जातीय हिंसा को लेकर भारतीय गुट के विपक्षी सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

प्रमुख खबरें

अंबानी परिवार ने मनाया T20 World Cup जीतने का जश्न, अनंत-राधिका के संगीत में नजर आए वर्ल्ड चैंपियंस, देखें Video

इजरायली बंधकों को आजाद करेगा हमास? अमेरिका प्रस्ताव को स्वीकारा

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज

China के शेडोंग प्रांत में बवंडर के कारण हवा में उड़ा मलबा, 5 की मौत