एलपीजी ईकेवाईसी अनुपालन के लिए कोई समय सीमा नहीं: हरदीप सिंह पुरी

By रेनू तिवारी | Jul 09, 2024

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्पष्ट किया कि एलपीजी सिलेंडर के लिए ईकेवाईसी प्रमाणीकरण प्रक्रिया का अनुपालन करने की कोई समय सीमा नहीं है। पुरी की प्रतिक्रिया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीशन के एक पत्र के जवाब में आई।

 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: विपक्ष के बेरोजगारी वाले आरोप के बीच RBI ने सभी क्षेत्रों में तेजी से रोजगार बढ़ने का किया दावा


सतीसन ने पत्र में उल्लेख किया कि हालांकि मस्टरिंग आवश्यक है, लेकिन संबंधित गैस एजेंसियों पर इसे करने की आवश्यकता से नियमित एलपीजी धारकों को असुविधा होती है।


हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को घोषणा की कि तेल विपणन कंपनियां या ओएमसी फर्जी खातों को खत्म करने और वाणिज्यिक सिलेंडरों की धोखाधड़ी वाली बुकिंग को रोकने के लिए एलपीजी ग्राहकों के लिए ईकेवाईसी आधार प्रमाणीकरण को परिश्रमपूर्वक लागू कर रही हैं।


हालांकि, पुरी ने स्पष्ट किया कि यह प्रक्रिया आठ महीने से अधिक समय से लागू है और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि केवल वास्तविक उपभोक्ताओं को ही एलपीजी सेवाएं प्राप्त हों।

 

इसे भी पढ़ें: Usha Uthup's Husband Death | मशहूर सिंगर गायिका उषा उथुप के पति जानी चाको उथुप का निधन


इस प्रक्रिया के बारे में बताते हुए पुरी ने कहा, “इस प्रक्रिया में, एलपीजी डिलीवरी कर्मी ग्राहक को एलपीजी सिलेंडर वितरित करते समय क्रेडेंशियल सत्यापित करता है। डिलीवरी कर्मचारी अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके ऐप के माध्यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल प्राप्त करते हैं।


प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी