No-Confidence Motion: Sansad TV के स्क्रॉल में गिनाई जा रही थी सरकार की उपलब्धियां, विपक्ष ने मचाया हंगामा

By अंकित सिंह | Aug 08, 2023

लोकसभा की कार्यवाही के सीधे प्रसारण के दौरान चल रहे टिकर की सामग्री ने आज नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया। लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने भाजपा सांसदों के इस सवाल पर हंगामे के बाद बहस शुरू की कि राहुल गांधी पहले वक्ता क्यों नहीं। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे को अगले स्पीकर के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। लेकिन उनके संबोधन से पहले, मायावती की बहुजन समाज पार्टी के सांसद दानिश अली ने बताया कि संसद टीवी पर टिकर चल रही बहस की कार्यवाही को प्रतिबिंबित करने के बजाय सरकार की उपलब्धियों पर अपडेट चला रहा था। संयोग से, बहुजन समाज पार्टी अविश्वास प्रस्ताव का न तो समर्थन कर रही है और न ही विरोध कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री को लोकसभा में बुलाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव के नियमों का सहारा लिया : डेरेक ओ’ब्रायन


हालांकि, इसको लेकर बवाल शुरू हो गया। ली की टिप्पणी पर भारी हंगामा हुआ और विपक्षी सांसदों ने विरोध करना शुरू कर दिया। हंगामे के बीच स्पीकर ओम बिरला ने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, "मेरे पास बटन नहीं है।" अध्यक्ष ने दुबे से यह भी कहा कि विपक्ष उनके भाषण से “डरा हुआ” है। विपक्षी सदस्यों का कहना था कि अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान स्क्रॉल पर इसकी खबर क्यों नहीं है। ओम बिरला ने सदस्यों को शांत कराते हुए हटाने की बात कह रहे हैं। इसके बाद दिए गए भाषण में दुबे ने विपक्ष और अली पर निशाना साधा। उन्होंने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में अली और एक भाजपा विधायक के बीच तीखी बहस के हालिया वीडियो को लेकर अमरोहा के सांसद पर कटाक्ष किया। 

 

इसे भी पढ़ें: Rahul Gandhi की लोकसभा की सदस्यता बहाल होने पर तेजस्वी ने कहा- ‘जो लड़ेगा वही जीतेगा’


वायरल वीडियो पर विवाद के बीच, भाजपा एमएलसी हरि सिंह ढिल्लों ने दावा किया था कि अली ने एक सरकारी कार्यक्रम में "भारत माता की जय" के नारे का विरोध किया था।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर आरोप लगाया कि वे ऐसे प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाये हैं जो गरीब परिवार से आते हैं और जिन्होंने गरीब जनता को मकान, शौचालय और पीने का पानी उपलब्ध कराया। लोकसभा में कांग्रेस के गौरव गोगोई द्वारा सरकार के खिलाफ लाये गये अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, ‘‘आज यह अविश्वास प्रस्ताव एक गरीब के बेटे के खिलाफ लाया गया है। यह प्रस्ताव उस व्यक्ति (प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी) के खिलाफ है जिसने गरीबों को मकान बनाकर दिये, जिसने गरीब जनता को पीने का पानी दिया, शौचालय दिये, जिसने गरीब के घर में उजाला लाने की कोशिश की।’’

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव