Tata Punch का कोई मुकाबला नहीं! बनीं 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली पहली EV, गडकरी ने भी की तारीफ

By अंकित सिंह | Jun 15, 2024

भारत में सबसे सुरक्षित कारें कौन सी कंपनी बनाती है? इसका एक ही उत्तर है, टाटा मोटर्स! चाहे वह इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) हों या आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) मॉडल, टाटा कारों में सर्वोत्तम सुरक्षा मानक हैं। जबकि यह ग्लोबल एनसीएपी में प्राप्त सुरक्षा रेटिंग से साबित हुआ है, भारत एनसीएपी में भी शानदार प्रदर्शन का अनुकरण किया जा रहा है। अब, टाटा पंच.ईवी, जो कंपनी की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी है, ने पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग हासिल की है।

 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका-चीन के बीच टैरिफ वॉर, भारत बन सकता है चाइनीज प्रोडक्ट्स के लिए डंपिंग ग्राउंड, क्या हो सकता है खतरा?


पंच.ईवी के शो के साथ, टाटा के पास अब चार एसयूवी हैं जो पांच सितारा सुरक्षा रेटेड हैं। अन्य तीन Nexon.ev, Harrier और Safari हैं। टाटा पंच.ईवी, टाटा नेक्सॉन.ईवी, टाटा हैरियर और टाटा सफारी ने वयस्क यात्री सुरक्षा श्रेणी और बाल यात्री सुरक्षा श्रेणी दोनों में पांच स्टार स्कोर किए हैं। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि हालांकि इन चारों ने पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग हासिल की है, लेकिन अंकों के मामले में पंच.ईवी नेक्सॉन.ईवी, हैरियर और सफारी से आगे है।


वयस्क सुरक्षा में punch.ev के 32 में से 31.46 अंक हैं, जबकि Safari और Harrier के 30.08 अंक हैं और Nexon.ev के 29.86 अंक हैं। बाल सुरक्षा में, पंच.ईवी के 49 में से 45 अंक हैं, जबकि नेक्सॉन.ईवी के लिए 44.95 अंक और सफारी और हैरियर प्रत्येक के लिए 44.54 अंक हैं। टाटा पंच.ईवी की कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 15.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। बाजार में इसका कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं है।

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च होते ही इस कार पर टूट पड़े लोग, बनी नंबर 1, Tata Punch की भी है खूब डिमांड


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज टाटा मोटर्स की सराहना की क्योंकि उसकी दो इलेक्ट्रिक एसयूवी, पंच.ईवी और नेक्सॉन.ईवी ने भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत एनसीएपी) में पांच सितारा सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। एक्स को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा: “Punch.ev और Nexon.ev के लिए 5-स्टार भारत NCAP रेटिंग प्राप्त करने के लिए @tataev @TataMotors को बधाई, इस प्रकार यह भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में पहली 5-स्टार रेटेड ईवी बन गई है।"

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल