'नीतीश कुमार ही हैं बिहार NDA के लीडर', सम्राट चौधरी का बड़ा बयान, उन्हीं के नेतृत्व में लड़ेंगे 2025 का विधानसभा चुनाव

By अंकित सिंह | Jun 06, 2024

बिहार बीजेपी अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने घोषणा की कि एनडीए अगला बिहार चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा। चिराग पासवान ने भी नीतीश कुमार के नेतृत्व की भी तारीफ की है। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जद (यू) ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ा और 12 पर विजयी हुई। यह राज्य में भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) के साथ गठबंधन में है। 

 

इसे भी पढ़ें: JDU ने बढ़ाई BJP की टेंशन, KC Tyagi बोले- अग्निवीर योजना पर विचार की जरूरत, UCC पर भी कही बड़ी बात

 

केंद्र में एनडीए सरकार के गठन के लिए कुमार का समर्थन महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि भाजपा अपने दम पर लोकसभा में बहुमत हासिल करने में विफल रही है। देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति की पृष्ठभूमि में, सम्राट चौधरी का यह बयान महत्व रखता है कि एनडीए राज्य में 2025 का विधानसभा चुनाव कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि बिहार में बीजेपी-जेडीयू-चिराग महागठबंधन अजेय है। अगर वे साथ मिलकर लड़ेंगे तो बहुमत का आंकड़ा पार कर जायेंगे। बिहार में जीत के लिए नीतीश कुमार जरूरी हैं। 

 

देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति की पृष्ठभूमि में, सम्राट चौधरी का यह बयान महत्व रखता है कि एनडीए राज्य में 2025 का विधानसभा चुनाव कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा। उपमुख्यमंत्री चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, "एनडीए बिहार में अगला विधानसभा चुनाव सीएम के नेतृत्व में लड़ेगा...हमने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।" कुमार ने पहली बार 2000 में बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। हालांकि, उनकी सरकार एक सप्ताह के भीतर ही गिर गई। 2014 की एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, वह 2005 से राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट में इन प्रमुख मंत्रालयों पर चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार की नजर, बिहार सीएम ने दे दिया नया फॉर्मूला

 

40 लोकसभा सीटों में से जद (यू) और भाजपा ने 12-12 सीटें जीतीं, जबकि एलजेपी (रामविलास) ने पांच और एचएएम ने एक सीट जीती। इंडिया ब्लॉक में, राजद ने चार सीटें जीतीं, कांग्रेस ने तीन और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन ने दो सीटें जीतीं। 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में बिहार में एनडीए की सीटों में नौ सीटें कम हो गईं। लोकसभा चुनाव में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए चौधरी ने कहा, "बिहार के लोगों ने इस लोकसभा चुनाव में हमें 75 प्रतिशत अंक (12 सीटें) दिए। हम इस बात पर विचार-विमर्श करेंगे कि उन निर्वाचन क्षेत्रों में क्या गलत हुआ जहां हम हार गए।" 

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल