निर्भया के नाम पर बनी रिवाल्वर निर्भीक अब और भी हल्की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 05, 2016

कानपुर। दिल्ली के निर्भया कांड के बाद कानपुर की फील्ड गन फैक्ट्री द्वारा विशेषकर महिलाओं के लिये बनाई गयी रिवाल्वर ‘निर्भीक’ को और हल्का तथा खूबसूरत बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। जब यह रिवाल्वर लांच हुई थी तो इसका वजन 750 ग्राम था बाद में इसे घटाकर 500 ग्राम कर दिया गया। अब रक्षा वैज्ञानिक इसे और हल्का और आकर्षक बनाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि इसे आसानी से महिलायें पर्स में लेकर चल सकें।

 

फील्ड गन फैक्ट्री के महाप्रबंधक (जनरल मैनेजर) नरेंद्र कुमार ने आज बताया कि दिल्ली के निर्भया हत्याकांड के बाद करीब ढाई साल पहले उसी के नाम पर निर्भीक रिवाल्वर लांच की गयी थी और लांच समारोह में यह रिवाल्वर पहली दस महिलाओं को खूबसूरत डिब्बे में सजा कर दी गयी थी। बाद में महिलाओं ने इसके वजन की शिकायत की थी तो इसका वजन कम कर 500 ग्राम कर दिया गया था। लेकिन अब हमारे वैज्ञानिक इस रिवाल्वर को और कम वजन की करने के लिये प्रयास कर रहे हैं ताकि महिलाओं को अपनी रक्षा के लिये इसे पर्स में लेकर चलने में परेशानी न हो। इसके अलावा इस रिवाल्वर को विभिन्न अलग अलग रंगों में और खूबसूरत और आकर्षक बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसमें क्रोम प्लेटिंग और कलर कोडिंग का इस्तेमाल किया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि इस समय निर्भीक रिवाल्वर की सबसे ज्यादा मांग पंजाब र्आैर दिल्ली राज्यों से आ रही है। चूंकि उत्तर प्रदेश में नये रिवाल्वर लाइसेंस पर प्रतिबंध है इसलिये यूपी में इसकी मांग नहीं है लेकिन अन्य राज्यों में इसकी मांग है। और ऐसा नहीं है केवल महिलायें ही इस निर्भीक रिवाल्वर की मांग कर रही हैं बल्कि आकार और वजन में छोटी और आकर्षक होने के कारण पुरूष भी इस रिवाल्वर के खास दीवाने हैं। इस रिवाल्वर की कीमत अभी करीब एक लाख 22 हजार रूपये है लेकिन इसके दाम कम करने के लिये आयुध निर्माणी बोर्ड को लिखा गया है। वहां से मंजूरी मिलते ही इसके रंग, वजन, डिजायन और कीमत पर एक बार फिर से विचार किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी