तमिलनाडु से संबंध रखने वाले इसरो के नौ वैज्ञानिकों को 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे: स्टालिन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 02, 2023

मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने सोमवार को घोषणा की कि के. सिवन और माइलस्वामी अन्नादुरई समेत तमिलनाडु के नौ प्रतिष्ठित अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को राष्ट्र के प्रति उनकी सेवाओं के लिए 25-25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तमिलनाडु से संबंध रखने वाले वैज्ञानिकों को सम्मानित करने के लिए आयोजित समारोह के दौरान स्टालिन ने अपने संबोधन में कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता की खबर के साथ-साथ ऐसे अभियानों से जुड़े तमिलों के बारे में भी जानकारी हर जगह पहुंच गई है। स्टालिन ने राज्य से संबंध रखने वाली इसरो की प्रसिद्ध हस्तियों के नाम गिनाते हुए कहा, आज राज्य में विज्ञान के क्षेत्र में बहुत सारे दिग्गज हैं।

इसरो के पूर्व अध्यक्ष सिवन, चंद्रयान (1 और 2) के परियोजना निदेशक माइलस्वामी अन्नादुरई और तरल प्रणोदन प्रणाली केंद्र-इसरो के निदेशक वी. नारायणन को आज सम्मानित किया गया। इसके अलावा, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक ए. राजराजन, इसरो के प्रतिष्ठित वैज्ञानिक एम. शंकरन और चंद्रयान-3 के परियोजना निदेशक पी. वीरमुथुवेल को भी सम्मानित किया गया। इसरो की एम. वनिता और निगार शाजी तथा इसरो-प्रणोदन परिसर के निदेशक जे. असीर पैकियाराज को भी मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया।

स्टालिन ने कहा कि वह दो घोषणाएं कर रहे हैं जिनमें से एक के तहत नौ वैज्ञानिकों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए 25-25 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा, मैं आपसे इसे स्वीकार करने और भारत को अधिक से अधिक गौरवान्वित करने की अपील करता हूं। स्टालिन ने कहा कि दूसरी घोषणा वैज्ञानिक आविष्कार करने की भावना को बढ़ावा देने के लिए नौ स्नातकोत्तर इंजीनियरिंग छात्रों को प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के नाम पर एक छात्रवृत्ति प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए 10 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान