NIA ने हिजबुल प्रमुख सलाहुद्दीन के बेटे के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 21, 2018

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गैरकानूनी गतिविधियों और आतंकवाद के लिए धन जुटाने के 2011 के एक मामले में शामिल हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के पुत्र सैयद शाहिद युसूफ के खिलाफ एक आरोप पत्र दायर किया। जिला न्यायाधीश पूनम बाम्बा ने आरोप पत्र पर विचार करने के लिए मामले की सुनवाई की अगली तिथि चार मई तय की।

अंतिम रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि युसूफ ने जम्मू कश्मीर में आतंकवाद फैलाने के लिए हवाला के जरिये पाकिस्तान से धनराशि प्राप्त करने की एक साजिश रची थी। एनआईए ने उस पर गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम के तहत विभिन्न दंडनीय अपराध करने का आरोप लगाया है। मध्य कश्मीर के बड़गाम में एक कृषि सहायक के रूप में कार्यरत 42 वर्षीय युसूफ को एनआईए ने पिछले वर्ष 24 अक्तूबर को गिरफ्तार किया था।

निचली अदालत ने सात मार्च को युसूफ की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। वह इस समय न्यायिक हिरासत में है। एनआईए ने गैर कानूनी गतिविधियां निरोधक कानून (यूएपीए) की विभिन्न धाराओं 13 (गैरकानूनी गतिविधियों के लिए सजा), 17 (आतंकवादी गतिविधि के लिए धन जुटाने के लिए सजा), 18 (साजिश रचने के लिए सजा), 20 (आतंकवादी गिरोह या संगठन का सदस्य होने के लिए सजा), 38 (एक आतंकवादी संगठन की सदस्यता) और 39 (एक आतंकवादी संगठन को समर्थन देने) के तहत आरोप पत्र दायर किया है।

 

अंतिम रिपोर्ट में उस पर आपराधिक षडयंत्र रचने का आरोप लगाया गया है जो भारतीय दंड़ संहिता की धारा 120- बी के तहत दंडनीय अपराध है। एनआईए का आरोप है कि आरोपी का हिजबुल मुजाहिदीन जैसे प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों से संबंध है। आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान से धनराशि हवाला के जरिये जम्मू कश्मीर भेजे जाने की सूचना के आधार पर मामला दर्ज किया गया था। एनआईए ने 2011 में गुलाम मोहम्मद बट्ट समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया था।

 

एनआईए का दावा है कि युसूफ को अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए आठ लेनदेन मामलों से 4.5 लाख रुपये प्राप्त हुए है। आतंक वित्तपोषण से संबंधित दो अन्य मामले नवम्बर 2011 और मई 2017 में दर्ज किये गये थे। अप्रैल 2011 मामले में सलाहुद्दीन समेत 10 लोगों के खिलाफ एक आरोप पत्र भी दायर किया गया था। ताजा मामले में एनआईए ने अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के कुछ रिश्तेदारों और सहयोगियों समेत विभिन्न लोगों को गिरफ्तार किया था।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी